Breaking News

सोने की कीमतों में हुआ इजाफा व चांदी में आया जबरदस्त उछाल, जानिये नया रेट

सोने की कीमतों में  को अच्छा-खासा इजाफा हुआ है. वहीं, चांदी में जबरदस्त उछाल देखने को मिली है. एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को सोने (Gold) के भाव में 71 रुपये की तेजी आई है. भाव में इस उछाल से सोने का भाव 38,564 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. सिक्युरिटीज के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय कीमतों में उछाल के चलते भाव में तेजी आई है. वहीं, रुपये में मजबूती के कारण भाव में बढ़त सीमित भी रही. चांदी (Silver) में गुरुवार को 359 रुपये की वजन उछाल दर्ज की गई है.

दिल्ली में 24 कैरेट सोने के हाजिर भाव की बात करें, तो इसमें भी गुरुवार को 71 रुपये की तेजी आई है. एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय कीमतों में तेजी आने के कारण भाव बढ़ा है. बताते चलें कि दिल्ली में बुधवार को सोना 38,493 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

यहां बता दें कि यूएस फेडरल रिज़र्व ने बुधवार को 2020 तक के लिए प्रमुख ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखा है. पटेल ने बताया कि यूएस फेड द्वारा प्रमुख ब्याज दरों में कोई परिवर्तन नहीं करने के फैसला के बाद से कीमतों में उछाल आना प्रारम्भ हुआ.

उधर चांदी का भाव आज गुरुवार को 359 रुपये की तेजी के चलते 44,984 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है. इससे पहले बुधवार को चांदी 44,625 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी. कारोबारियों की लिवाली बढ़ने से चांदी में गुरुवार को यह बढ़त देखने को मिली है.

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में गुरुवार को सोना बढ़त के साथ 1,473 डॉलर प्रति औंस पर  चांदी 16.84 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रही थी. पटेल ने बताया कि चीनी सामनों पर यूएस टैरिफ की समयसीमा 15 दिसंबर के समीप आने से सोने की कीमतों में जोखिम प्रीमियम ज्यादा होगा.

About News Room lko

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...