Breaking News

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारागार है ये हरी सब्जी

सर्दियां शुरु हो चुकी हैं और इस मौसम में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें अगर आप अपने Meal में शामिल करते हैं तो ये आपके शरीर को बहुत फायदा पहुंचा सकते हैं। तो आज हम आपको पालक से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

सर्दियों में अगर आप पालक का सेवन करते हैं तो ये आपके लिए एक वरदान की तरह साबित होगा। इसमें कुछ ऐसे प्रमुख पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं।
पालक में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है और साथ ही इसमें सोडियम कम होता है। इसलिए पालक हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्त चाप) को कंट्रोल करने में मददगार होता है। इसके अलावा इसके सेवन से हड्डियों में भी मजबूती आती है।Antioxidants का है अच्छा सोर्स

पालक Antioxidants का एक अच्छा सोर्स है। आयुर्वेद के मुताबिक, पालक में औषधीय गुण प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। पालक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो कि स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट फूड है। इसके अलावा पालक में विटामिन्स, मिनरल्स और फाइट्रो न्यूट्रीएंट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। वहीं अगर आप डाइट करते हैं और पालक खाना चाहते हैं तो बता दें कि इसमें कैलोरी काफी कम होती है। पालक के सेवन से एनीमिया या खून की कमी भी दूर होती है।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...