Breaking News

ऑपरेशन गंगा के तहत आज यूक्रेन के पड़ोसी मुल्कों से भारतीयों को लेकर वापस लौटेंगी 11 उड़ानें

यूक्रेन के पड़ोसी मुल्कों से 2,200 से अधिक भारतीयों को लेकर 11 उड़ानें रविवार को स्वदेश लौटेंगी। रविवार को आने वाली उड़ानों में से एक विशेष उड़ान यूक्रेन में फंसे 154 भारतीय नागरिकों को स्लोवाकिया के कोसिसे से लेकर रविवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंची।

यूक्रेन के विभिन्न शहरों में फंसे भारतीयों को पड़ोसी देशों रोमानिया, हंगरी, स्लोवाकिया और पोलैंड के जरिये निकाला जा रहा है। मंत्रालय ने कहा कि शनिवार को हंगरी के बुडापेस्ट से पांच, रोमानिया के सुसेआवा से चार, स्लोवाकिया के कोसिके से एक और पोलैंड के रजेजॉ से दो विमानों ने उड़ान भरी।ऑपरेशन गंगा के तहत अब तक वायुसेना की 10 विशेष उड़ानों के जरिये 2,056 भारतीयों को लाया जा चुका है। यूक्रेन के पड़ोसी देशों को 26 टन राहत सामग्री भी पहुंचाई गई है।

चीन ने अपने नागरिकों को युद्धग्रस्त यूक्रेन से निकालने के लिए पहला चार्टर विमान शुक्रवार को रवाना किया, जो शनिवार सुबह लौटा। 24 फरवरी से शुरू हुए युद्ध के हालात में 3000 चीनी नागरिक फंसे हैं, उन्हें निकालने के लिए चीन ने भारत से सात दिन बाद प्रयास शुरू किए हैं। चीन ने अभी मिशन की विस्तृत जानकारी नहीं दी है, लेकिन अनुमान हैं कि पहली उड़ान में 301 यात्री क्षमता वाला एयरबस ए330-300 विमान उपयोग हुआ।

About News Room lko

Check Also

‘जहां हिंसा हुई, वहां चुनाव की अनुमति नहीं’, मुर्शिदाबाद मामले में हाईकोर्ट की अहम टिप्पणी

रामनवमी के दिन पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में हुई हिंसा को लेकर कलकत्ता हाईकोर्ट ...