Breaking News

छावनी के तोपखाना बाजार स्थित कोविड केयर अस्पताल में पहले दिन भर्ती किये गये 12 कोरोना मरीज

लखनऊ। तोपखाना में आर. ए. बाजार माध्यमिक विद्यालय में विकसित किए गए इस कोविड केयर अस्पताल में आज (29 अप्रैल) से एल-1 श्रेणी के कोरोना मरीजों के की भर्ती शुरू कर दी गई है। जबकि लेवल 3 के मरीज वापस कर दिये गए। इस कोविड केयर अस्पताल में आज एल वन श्रेणी के 12 मरीज भर्ती किए गये। जिसमें से पाँच मरीजों को ऑक्सीजन की सुविधा दी गई है। जबकि 7 ऐसे मरीज भर्ती किए गये जिन्हे ऑक्सीजन की जरूरत नहीं थी।

इस सम्बंध में प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. सिद्धार्थ ने बताया कि इस कोविड अस्पताल में अभी वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध नहीं है इसलिए लेवल 3 के गंभीर मरीज वापस किए जा रहे हैं। उन्होने बताया कि जिन मरीजों का ऑक्सीजन लेबल बहुत नीचे जा रहा है, उन्हें तुरंत वेंटिलेटर की जरूरत होती है। ऐसे में तोपखाना बाजार के कोविड केयर अस्पताल में वेंटिलेटर न होने के चलते गंभीर मरीजों को वापस मेडिकल कालेज सहित अन्य अस्पतालों में रेफर किया गया है।

इस अस्पताल के सह चिकित्साधिकारी डा. अब्दुल्ला के अनुसार यहाँ 8 चिकित्सकों सहित 18 पैरा मेडिकल स्टाफ तैनात किए गये हैं। जिनकी 24 घंटे ड्यूटी लगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि इस अस्पताल में कोविड जांच की सुविधा उपलब्ध है जबकि वैक्सीनेशन की सुविधा अभी नहीं दी जा रही है। स्वास्थ्य विभाग से यह सुविधा उपलब्ध होते ही वैक्सीनेशन भी शुरू कर दिया जाएगा।

बताते चलें कि इस अस्पताल में एल 1 श्रेणी के 40 बेड लगाये गये हैं। इनमें से 22 बेड पर 24 घंटे ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसके लिए स्कूल के कोविड केयर अस्पताल में ही एक मिनी ऑक्सीजन प्लांट भी लगाया गया है। इस संबंध में परिषद प्रशासन ने ऑक्सीजन के लिए सीएमओ को पत्र लिखा है। लेकिन अभी तक मंजूरी न मिलने के चलते छावनी परिषद प्रशासन ने ऑक्सीजन की आत्मनिर्भरता के लिए अपना प्लांट विकसित करने की योजना बनाई है।

सूत्रों के अनुसार इस अस्पताल के 40 बेड में से 30 बेड सीएमओ को सौंपे जाएंगे जबकि 10 बेड छावनी परिषद के कोरोना वारियर्स और कर्मचारियों के लिए आरक्षित रहेंगे। हालांकि मुख्य अधिशासी अधिकारी विकास कुमार का कहना है कि तोपखाना बाजार स्थित नीता मेमोरियल पालीक्लिनिक में पीपीपी मॉडल के तहत लोगों को टेली मेडिसिन की सुविधा भी दी जाएगी। इसके अलावा अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए फीवर क्लीनिक और जन औषधि केन्द्र भी शुरू किया जाएगा। लेकिन वास्तविकता ये है कि अभी तक टेलीमेडिसिन, फीवर क्लीनिक और जन औषधि केन्द्र शुरू नहीं किया जा सका है।

इस सम्बंध में छावनी परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष प्रमोद शर्मा ने बताया कि इस कोविड अस्पताल में आरटी पीसीआर जांच केन्द्र और वैक्सीनेशन के लिए सीएमओ को पत्र लिखा गया है। मंजूरी मिलते ही ये सुविधाएं भी नागरिकों को उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्होंने बताया कि कैण्ट विधायक सुरेश चंद्र तिवारी के विधायक निधि से शुरू किए गये इस अस्पताल का आज  विधायक श्री तिवारी ने स्वयं निरीक्षण किया और मरीजों का हालचाल जाना।

दया शंकर चौधरी

About Aditya Jaiswal

Check Also

पहले चरण के मतदान से पहले मायावती ने की अपील, वोट खरीदने, लूटने को लेकर रहें सावधान

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने पहले चरण के मतदान ...