Breaking News

एटीएस को मिली मिन्हाज और मसीरुद्दीन की 14 दिन की रिमांड

लखनऊ। उत्तर प्रदेश एटीएस ने रविवार को काकोरी के दुबग्गा से पकड़े गए दोनों आतंकियों को सोमवार को कोर्ट में पेश किया। कड़ी सुरक्षा में कोर्ट में लाए गए अलकायदा से जुड़े दोनों आतंकियों मिन्हाज और मसीरुद्दीन की उत्तर प्रदेश एटीएस को 14 दिन की रिमांड मिल गई है। माना जा रहा है कि अब 14 दिन में उत्तर प्रदेश एटीएस अब इनसे और राज उगलवाने के प्रयास में लगेगी।

उत्तर प्रदेश एटीएस ने अलकायदा से जुड़े दोनों आतंकियों को दिन में करीब 3:30 बजे कोर्ट में पेश किया। अलकायदा के आतंकी मिन्हाज और मसीरुदीन की सुरक्षा में एटीएस के साथ एसटीएफ के कमांडो भी लगे थे। कोर्ट में भी सुनवाई के दौरान पहरा काफी सख्त था। एटीएस ने दोनों को रिमांड पर लेने की मांग की। कोर्ट ने मिन्हाज और मसीरुद्दीन को रिमांड पर देने की मांग स्वीकार कर ली। यह दोनों मंगलवार सुबह दस बजे से उत्तर प्रदेश एटीएम की 14 दिन की रिमांड पर रहेंगे।

  • 14 दिन में उत्तर प्रदेश एटीएस इनसे और राज उगलवाने का करेगी प्रयास
  • अलकायदा के कथित सदस्यों को यूपी एटीएस ने  रविवार को लखनऊ से किया था गिरफ्तार

रविवार को पकड़े गए मिन्हाज और मसीरुद्दीन ने शुरुआती पूछताछ में कई अहम जानकारियां दी हैं। जिनके आधार पर कुछ अन्य संदिग्धों की भी तलाश की जा रही है। दोनों के परिवारीजन से भी पूछताछ हुई है। उनके मोबाइल भी खंगाले जा रहे हैं। इसके साथ ही संदेह के घेरे में आए कई युवकों से पूछताछ का सिलसिला भी चल रहा है।

इससे पहले उत्तर प्रदेश को दहलाने की बड़ी साजिश रच रहे दुर्दांत आतंकी संगठन अलकायदा के दो सदस्यों मिन्हास और मसीरुद्दीन को उत्तर प्रदेश एटीएस ने पड़े ऑपरेशन के तहत काकोरी के दुब्बगा में एक मकान से पकड़ा। इनके पास दो प्रेशर कुकर बम, एक अर्धनिर्मित टाइम बम, दो पिस्टल तथा बड़ी मात्रा में विस्फोटक मिला था। इनके मंसूबे स्वतंत्रता दिवस से पहले कई शहरों में धमाकों के थे। इतना ही नहीं, अयोध्या, मथुरा व काशी में भी आतंकी घटनाओं का षड्यंत्र था। इसी दौरान आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) ने मुस्तैदी से रविवार को इस बड़ी साजिश को नाकाम किया है। आतंकी संगठन अलकायदा समर्थित अंसार गजवा तुल ङ्क्षहद से जुड़े दो आतंकियों मिनहाज अहमद व मसीरुद्दीन लखनऊ से गिरफ्तार किया गया। उनके दो साथी भाग निकले हैं, जिनकी सरगर्मी से तलाश की जा रही है।

सूबे के कई युवक अलकायदा के इस माड्यूल से जुड़े हैं और उनके बारे में भी छानबीन की जा रही है। कई युवकों को मानव बम बनाए जाने की बात भी सामने आई है, जिसके बाद आइबी समेत अन्य खुफिया एजेंसियां और अधिक सक्रिय हो गई हैं। एटीएस ने कानपुर समेत कई शहरों में छापे मारे हैं और संदिग्धों को हिरासत में लेकर गहनता से पूछताछ की जा रही है। पूरे प्रदेश में अलर्ट कर दिया गया है। सीमा भी सील कर दी गई है। सूत्रों का कहना है कि आतंकियों के निशाने पर भाजपा नेता भी थे। विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश में आतंकी साजिश के सामने आने के बाद जांच एजेंसियां कई ङ्क्षबदुओं पर छानबीन कर रही हैं। यह भी पता लगाया जा रहा है कि कहीं उत्तर प्रदेश में बड़े नेताओं को भी निशाना बनाने का कोई कुचक्र तो नहीं रचा जा चुका था। आतंकी मिनहाज का घर केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर के घर से कुछ दूरी पर ही है।

About Samar Saleel

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...