Breaking News

बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में लोगों की सुविधा के लिए पंचायती राज विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई 15 नावें

गोरखपुर। माननीय मुख्यमंत्री जी के समीक्षा के उपरांत जिलाधिकारी के विजयेंद्र पांडियन के निर्देश के क्रम में जनपद के 9 नोडल अधिकारियों को बाढ़ आपदा से प्रभावित ग्राम पंचायतों के निरीक्षण के लिए नोडल नामित करते हुए आदेशित किया है। इसके क्रम में जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर द्वारा विकासखंड पिपरौली एवं सहजनवा तथा पाली के गांव का निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत जरलही, खोरठा एवं कन्दराई में बाढ़ प्रभावित वाले क्षेत्रों में निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत में लोगों के आवागमन हेतु नाव की व्यवस्था तथा ब्लीचिंग पाउडर की उपलब्धता तथा एंटी लारवा का छिड़काव एवं मच्छरों के प्रकोप से बचने के लिए फॉगिंग एवं तैनात सफाई कर्मियों को साफ सफाई के बारे में निर्देशित किया गया तथा ग्राम प्रधानों से अपील की गई कि वह किसी भी दशा में किसी अप्रिय घटना होने के पूर्व ही सूचनाएं उच्च अधिकारियों को अवश्य दें।

ताकि मौके पर उनके सहायता के लिए प्रशासन के द्वारा आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके ग्राम पंचायत जरलही में पशुओं का टीकाकरण होना बताया गया, ग्रामीणों के लोगों के लिए और नाव की व्यवस्था में लगे संतोष और नीरज द्वारा निरंतर गांव के अंदर घरों में फंसे हुए लोगों को बाहर निकाला जा रहा है।

ग्राम पंचायत बनौडा के चारों तरफ आमी नदी का पानी गिरा हुआ है ग्रामपंचायत बनौड़ा का 70 परिवारों का रखौना टोला जिस पर लगभग 280 लोग का आवागमन पूरी तरीके से ठप हो चुका है, जो ग्राम पंचायत मैंरूड है ग्राम प्रधान द्वारा पीएचसी पर सर्प दंश के बाद ईलाज की इंजेक्शन 10 की सुविधा उपलब्ध ना होना बताया गया। जिला पंचायत राज अधिकारी ने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में अभी भी नाव की आवश्यकता है। वह कृपया अपने सहायक विकास अधिकारी पंचायत के माध्यम से जिले को अवगत करा दें, उन ग्राम पंचायतों में आवश्यकता अनुसार नाव की व्यवस्था कर दी जाएगी।

भ्रमण के दौरान यह पाया गया कि किसी भी प्रकार की किसी का जान माल की घटना नहीं घटित है लोग अभी सुरक्षित हैं, जानवरों को भी लोग सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा कर उन्हें भूसे चारे की व्यवस्था की मांग की जा रही है। ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि 1 दिन पूर्व लेखपाल के द्वारा प्लास्टिक की पन्नी उपलब्ध कराया गया है।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में निरीक्षण के दौरान बच्चा सिंह जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, विवेक सिंह ग्राम प्रधान ग्राम पंचायत बरवलमाफी, ग्राम प्रधान खोरठा, ग्राम प्रधान जरलही, रामावती देवी प्रतिनिधि छोटेलाल, लेखपाल रविंद्र यादव, पंचायत सचिव जितेंद्र यादव एवं काली के ग्राम प्रधान वकील कुमार, बनवाड़ा के ग्राम प्रधान अमरपाल सिंह एवं अजय यादव स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण मौके पर उपस्थित थे।

रिपोर्ट-रंजीत जायसवाल

About Samar Saleel

Check Also

सपा ने मेरठ के प्रत्याशी भानु प्रताप का टिकट काटा, नया प्रत्याशी वैश्य, दलित या मुस्लिम समाज का होगा!

समाजवादी पार्टी ने मेरठ से अपने प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह का टिकट काट दिया है। ...