Breaking News

मुंहासे कर रहे परेशान तो करे नीम के पेस्ट का इस्तेमाल, फिर देखे असर

र्मी में अक्सर स्किन पर दाने और रैशेज हो जाते हैं। वहीं पसीने की वजह से चेहरे पर एक्ने और मुंहासे होने लगते हैं। इन सबसे छुटकारा पाने में नीम की पत्तियां आपकी मदद कर सकती है।

बेलगाम शिक्षा व्यवस्था: किताबों में कमीशन का खेल, अभिभावक रहे झेल

मुंहासे

नीम की पत्तियों को एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण के लिए जाना जाता है। लेकिन स्किन केयर में नीम की पत्तियों को बहुत कम लोग ही इस्तेमाल करते हैं। जबकि ये पत्तियां ना केवल मुंहासे और दानों से छुटकारा दिलाती हैं बल्कि इनसे एजिंग और झुर्रियों की समस्या से भी निपटा जा सकता है। चेहरे पर अगर एक्ने और मुंहासे दाग-धब्बे हैं तो ये उन्हें भी हल्का करने में मदद करता है। तो चलिए जानें कैसे चेहरे पर नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करें।

नीम से बनाएं स्प्रे

गर्मियों में चेहरे को क्लीन और स्किन को फ्रेश रखने के लिए फेस मिस्ट का इस्तेमाल किया जाता है। नीम की पत्तियों से बना फेस मिस्ट ना केवल स्किन को क्लीन करता है बल्कि त्वचा पर जमने वाले जर्म और बैक्टीरिया को भी हटाता है। जिससे स्किन फ्रेश दिखती है और चेहरे का एक्स्ट्रा ऑयल हटाने में मदद मिलती है।

-फेस मिस्ट बनाने के लिए एक मुठ्ठी नीम की पत्तियों को लें।
-इसे एक गिलास पानी में डालकर उबालें।
-जब ये आधा हो जाए तो इसे किसी स्प्रे बोतल में भर लें।
-चेहरे पर सुबह शाम स्प्रे कर कॉटन की मदद से फेस को क्लीन करें।

एक्ने और पिंपल के लिए ऐसे लगाएं नीम की पत्तियां

चेहरे पर गर्मी की वजह से मुंहासे और दाने निकल रहे हैं तो नीम की पत्तियों का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को एक चम्मच बेसन और एक चुटकी हल्दी के साथ मिलाकर पैक तैयार कर लें। इस फेस पैक को चेहरे, गर्दन और पीठ पर लगाकर छोड़ दें। करीब 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। सप्ताह में दो बार इस फेस पैक को लगाने से एक्ने और पिंपल की प्रॉब्लम से छुटकारा मिलने में मदद होती है।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...