Breaking News

तेहरान विमान हादसे में 170 की मौत

तेहरान से उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हुए यूक्रेन के विमान में सवार सभी यात्रियों के मारे जाने की आशंका है। ईरान के ’रेड क्रिसेंट के प्रमुख ने अर्ध आधिकारिक समाचार एजेंसी ’आईएसएनए से कहा, ’’पीएस-752 में सावार किसी भी यात्री के बचने की संभावना नहीं है। विमान में 170 यात्री और चालक दल के सदस्य सवार थे।

मीडिया के अनुसार, 170 यात्रियों को ले जा रहा यूक्रेन का बोइंग 737 विमान ईरान के खोमैनी हवाई अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। रेड क्रिसेंट के प्रमुख ने बताया कि स्पष्ट रूप से यह असंभव है कि फ्लाइट ’’पीएस-752 पर सवार कोई भी यात्री जीवित हो। यह विमान यूक्रेन की राजधानी कीव उड़ान पर था। दुर्घटना का कारण तकनीकी खराबी बताई गई है।
विदेश मंत्रालय ने इराक में अमेरिका और गठबंधन सेना के सैन्य ठिकानों पर ईरान के मिसाइल हमलों के मद्देनजर भारतीय नागरिकों को इराक की गैर जरुरी यात्रा से बचने की सलाह दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार यात्रा परामर्श जारी करते हुए कहा, ’इराक की मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारतीय नागरिकों को अगली अधिसूचना तक इराकी की गैर जरुरी यात्रा से बचने की सलाह दी जाती है।’

एक अन्य ट्वीट में कुमार ने कहा, “बगदाद में हमारा दूतावास और इरबिल में वाणिज्य दूतावास इराक में रहने वाले भारतीयों को सभी सेवाएं प्रदान करने के लिए सामान्य रूप से काम करना जारी रखेंगे।’ गौरतलब है कि शुक्रवार को ईरानी सेना कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी के इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी हमले में मारे जाने के बाद तेहरान और वाशिंगटन के बीच तनाव बढ़ गया है। सुलेमानी की मौत के प्रतिशोध में मंगलवार की रात ईरान ने इराक स्थित अमेरिकी एवं गठबंधन सेना के ठिकानों पर मिसाइल हमले के बाद दोनों देशों के बीच युद्ध की आशंका व्याप्त है।

About Samar Saleel

Check Also

स्ट्राइकर लड़ाकू वाहन को बनाने में भारत ने दिखाई दिलचस्पी? अमेरिका ने दिया बड़ा संकेत

वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत और चीन के बीच तनाव अभी भी बरकरार है। ...