Breaking News

17वां प्रवासी भारतीय सम्मेलन शुरू शिवराज सिंह चौहान ने कहा- भारत विकास में अधिक से अधिक…

मध्य प्रदेश के इंदौर में आज से 17वां प्रवासी भारतीय सम्मेलन शुरू हो चुका है। ये सम्मेलन 10 जनवरी तक चलेगा। सोमवार यानी 9 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इंदौर पहुंचकर इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। बता दें कि मध्य प्रदेश में 11 और 12 जनवरी को शिवराज सरकार का 6वां ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट होना है। इसमें में भी पीएम मोदी वर्चुअली जुड़ेंगे।

निवेश का ग्लोबल प्रयास

  • युवा प्रवासी भारतीय दिवस में शामिल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब, भारत विकास में अधिक से अधिक कदम उठा रहा है। हमारे पास ‘मेक इन इंडिया’ और ‘डिजिटल इंडिया’ है। पीएम मोदी के नेतृत्व में अब देश आत्मनिर्भर भी हुआ है।
  • शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी क्षेत्रों के भारतीयों ने विदेशों में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। कई भारतीय अब विदेशों में इन फर्मों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • कार्यक्रम में शामिल केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि महात्मा गांधी 108 साल पहले दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटे थे। भारत मानवता का 1/6वां हिस्सा है। भारतीय मूल के लोगों ने विदेशों में व्यावहारिकता दिखाई है। भारतीय प्रवासी युवाओं में विशेष और अद्वितीय गुण हैं।
  • प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शामिल होने इंदौर पहुंची केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी इंदौर वासियों की तारीफ की। उन्होंने कहा कि इंदौर लगातार छह बार सफाई में नंबर वन रहा है। इंदौर वासियों को लेकर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यहां के लोग कुछ भी कर सकते हैं, उनके लिए कुछ भी असंभव नहीं है।

ऑस्ट्रेलिया की सांसद बोलीं- भारत विविधतापूर्ण देश है

युवा प्रवासी भारतीय दिवस में ऑस्ट्रेलियाई सांसद ज़नेटा मैस्करेनहास ने कहा कि भारतीय समुदाय ऑस्ट्रेलिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला डायस्पोरा है। प्रधान मंत्री एंथोनी अल्बानीस इस वर्ष के अंत में भारत का दौरा करना चाहते हैं। भारत विविधतापूर्ण देश है। भारतीय प्रवासी दुनिया में महान काम करना चाहते हैं।

जयशंकर ने देश के युवाओं पर जताया भरोसा

यूथ प्रवासी भारतीय दिवस में विदेश मंत्री एस जयशंकर इंदौर भी शामिल हुए उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा युग है जहां हम अपनी संभावनाओं के बारे में तेजी से आश्वस्त हैं और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से जुड़ना चाहते हैं। हमारा प्रयास प्रवासी भारतीयों के लिए अपने समर्थन को अधिकतम करना है। हमारा लक्ष्य ऑनलाइन तंत्र के माध्यम से शिकायतों के निवारण पर ध्यान केंद्रित करना है। मुझे विश्वास है कि देश और विदेश में भारतीय युवा इस देश के विकास को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाएंगे

About News Room lko

Check Also

बिल गेट्स ने की भारत की ‘डिजिटल सरकार’ की तारीफ, पीएम मोदी ने एआई पर रखा अपना नजरिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स से अपने आवास पर मुलाकात की। ...