Breaking News

18-45 आयु तक स्त्रियों के सौन्दर्य में लगाता रहता है ग्रहण

शरीर में अवांछित बाल एस्ट्रोजन हार्मोन के अधिक बनाने के कारण होते हैशरीर में अवांछित बाल न सिर्फ स्त्रियों  लड़कियों के सौन्दर्य पर ग्रहण लगा देती हैं बल्कि इसके लिए उन्हें हर समय शर्मिंदगी का एहसास होता रहता है. आजकल वैक्सिंग के द्वारा अवांछित बालों को निकाला जा सकता है, लेकिन इसको निकालना बहुत सरल नहीं होता है. कुछ लड़कियों के यौवन के दहलीज पर पैर रखते ही अवांछित बालों की समस्या प्रारम्भ हो जाती है. अवांछित बाल साधारणतः चेहरा, गर्दन, छाती, पीठ, पैर के उँगली,  हाथों पर निकलता है. यह 18-45 आयु तक स्त्रियों के सौन्दर्य में ग्रहण लगाता रहता है. वैज्ञानिक रूप से इसको अतिरोमता (hirsutism) कहते हैं.

नींबू औरशहदका पैक

हुसैन के अनुसार शहद  नींबू का पैक एक ऐसा पैक है जो न सिर्फ स्कीन को मॉश्चराइज़ करता है बल्कि स्कीन को निखारता भी है.

बनाने का तरीका

एक कटोरी में 10 मिली लीटर जूस लें  उसमें 40 मिली लीटर शहद लेकर दोनों का अच्छी तरह से मिलावट बना लें. इस मिलावट में रूई का फाँक डुबोकर अवांछित बालों के स्थान पर लगायें. उसके बाद बालों के उगने के दिशा में धीरे-धीरे रगड़े. पंद्रह मिनट के बाद मिलावट को धो लें. हफ़्ते में दो बार इसका प्रयोग करें  इसका प्रयोग दो हफ़्ते तक करें.

झामक

झामक (Pumice stone)से अवांछित बाल कुछ हद तक दूर होते हैं. इससे रगड़ने पर बालों का आना कुछ हद तक तो कम हो जाता है मगर पूरी तरह से आना बंद नहीं हो जाता है.

झामक का उपयोग कैसे करें

शरीर के जिस स्थान पर इसका प्रयोग किया जाता है उसको पहले भिंगा लेना चाहिए. उसके बाद धीरे-धीरे इससे रगड़कर बाल को निकालना चाहिए ताकि कुछ बाल तो निकल जाय साथ ही बाल का आना रूक जाए.

चीनी  नींबू का पैक

ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन के अनुसार चीनी  नींबू का पैक लगाकर कुछ देर तक मालिश के रूप में रगड़ने से अवांछित बालों का निकलना धीरे-धीरे कम होने लगता है.

बनाने का तरीका

30 ग्राम चीनी में 10 मिली लीटर ताजा नींबू का रस 150 मिली लीटर पानी में डालकर अच्छी तरह से मिला लें. अच्छी तरह से मिलाने के बाद चेहरे पर बालों के उगने के दिशा में लगायें. उसके बाद पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें. फिर पानी से धो लें. इस पैक का प्रयोग हफ्ते में एक बार करें.

About Samar Saleel

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...