Breaking News

उत्तर रेलवे में आयोजित की गयी नार्दर्न रेलवे मेंस यूनियन की 239 वीं स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक

• प्रशासनिक कार्यों एवं कर्मचारी हित संबंधी अनेक बिन्दुओं पर किया गया मंथन

लखनऊ। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के मंडलीय कार्यालय में स्थित सभागार में आज 05 सितम्बर को नार्दर्न रेलवे मेंस यूनियन की 239 वीं स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक का शुभारम्भ मंडल रेल प्रबंधक (उत्तर रेलवे, लखनऊ) डॉ मनीष थपल्याल द्वारा किया गया।

उत्तर रेलवे में आयोजित की गयी नार्दर्न रेलवे मेंस यूनियन की 239 वीं स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक

उल्लेखनीय है कि इस प्रकार की वार्ता तंत्र का आयोजन नियमित तौर पर किये जाने का प्रावधान है, जिसका उद्देश्य प्रशासन एवं यूनियन के आपसी सहयोग के द्वारा कर्मचारी मुददों के त्वरित समाधान की दिशा में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करना है। बैठक को संबोधित करते हुए मंडल रेल प्रबंधक ने मंडल की उपलब्धियों एवं वर्तमान में कार्यान्वित की जानेवाली योजनाओं तथा कार्यप्रणाली से यूनियन के पदाधिकारियों को अवगत कराया ,साथ ही उन्होंने कर्मचारियों के हितों हेतु रेल प्रशासन द्वारा उठाये गए कदमों के विषय में भी जानकारी दी।

👉आदित्य एल1 का सूरज की ओर एक और कदम , ISRO ने दी बड़ी अपडेट

आज की इस बैठक में यूनियन और प्रशासन द्वारा मंडलीय स्थाई वार्ता तंत्र में विभिन्न मुददों पर चर्चा हुई, जिसमें प्रमुख रूप से अनुकम्पा के आधार पर नियुक्ति हेतु मंडलीय कार्यालय आने वाले अभ्यर्थियों एवं उनके परिजनों के बैठने हेतु समुचित स्थान की व्यवस्था करना, मंडल के अलग-अलग कार्यालयों एवं यूनिटों में महिला प्रसाधन कक्षों की समुचित व्यवस्था, मंडलीय चिकित्सालय में मरीजों एवं उनके परिजनों के खानपान की समुचित व्यवस्था स्थापित करना, अनुकम्पा के आधार पर नियुक्ति की प्रक्रिया को यथाशीघ्र संपन्न करके हितधारकों को लाभान्वित करना, सेवानिवृत्त एवं मृतक कर्मचारियों के आश्रितों एवं उत्तराधिकारियों को होने वाले भुगतानों का यथाशीघ्र निपटान करना, रेलवे कॉलोनियों एवं कार्यालयों की स्वच्छता की समुचित व्यवस्था निर्धारित करना, चिकित्सकीय आधार पर विकोटिकृत कर्मचारियों के केसों का शीघ्र निपटान सहित अन्य अनेक प्रकार के कर्मचारी हित एवं कल्याण संबंधी मुद्दों को प्रमुखता से उठाया गया तथा प्रशासन द्वारा इस विषय में नियमानुसार एवं निर्धारित मानदंडों के आधार पर कार्यवाही करने का आश्वासन दिया गया।

उत्तर रेलवे में आयोजित की गयी नार्दर्न रेलवे मेंस यूनियन की 239 वीं स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक

इसके अतिरिक्त इस वार्ता में प्रशासन एवं कर्मचारियों के उचित सामंजस्य द्वारा सरकारी कामकाज को और अधिक सुगम बनाने तथा पारदर्शिता लाने की नयी संभावनाओं एवं दिशाओं पर भी विचार-विमर्श किया गया।

इस स्थाई वार्ता तंत्र में, अपर मंडल रेल प्रबंधकों सहित समस्त विभागों के विभागाध्यक्ष, केंद्रीय महामंत्री, आल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन, शिवगोपाल मिश्रा, नार्दर्न रेलवे मेंस यूनियन के मंडल अध्यक्ष, विभूति मिश्रा, मंडल मंत्री, आरके पाण्डेय सहित यूनियन के अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक उत्तर रेलवे का प्रयाग आगमन, परिचालन कार्यप्रणाली एवं अन्य व्यवस्थाओं को परखा

लखनऊ। आगामी कुम्भ मेला को दृष्टिगत रखते हुए की जाने वाली पूर्व तैयारियों एवं व्यवस्थाओं ...