Breaking News

ताजिकिस्तान में फंसे 44 भारतीय मजदूरों की सकुशल वापसी

सेंट्रल एशियाई देश ताजिकिस्तान में फंसे झारखंड के 44 मजदूरों की सकुशल वापसी हो गई है। सोमवार को सभी 44 कामगार सोमोन एयरवेज की उड़ान से देश की राजधानी दिल्ली पहुंचे और देश की धरती चूमकर उन्होंने केंद्र और राज्य सरकारों के प्रति आभार जताया।

टोल टैक्स को लेकर गडकरी का बड़ा ऐलान जल्‍द बनाए जाएंगे…वाहन चालकों पर पड़ेगा गहरा असर

भारत सरकार के विदेश मंत्रालय और भारतीय दूतावास के हस्तक्षेप से वतन वापस आये ये सभी मजदूर झारखंड के हजारीबाग, गिरिडीह और बोकारो जिले के रहने वाले हैं। इन्हे छह महीने पहले हजारीबाग के खरना गांव निवासी पचंम महतो के माध्यम से ट्रांसमिशन लाइन के काम में मजदूरी के लिए ताजिकिस्तान ले जाया गया था।

कुछ माह तक उन्हें वेतन दिया गया। लेकिन पिछले चार माह से यह कहकर वेतन बंद कर दिया गया कि कंपनी के पास अब मजदूरों को देने के लिए पैसे नहीं है। वेतन मांगने पर कंपनी के प्रतिनिधियों द्वारा बुरा व्यवहार तक किया जा रहा था। जिसके बाद इन्होने सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट कर वतन वापसी के लिए सरकार से हस्तक्षेप की गुहार लगाई थी।

डॉलर के मुकाबले 1 पैसे की कमजोरी के साथ खुला रुपया, ये रहे आज के चढ़ने-गिरने वाले शेयर्स

वीडियो के वायरल होने के बाद इन मजदूरों की वापसी के लिए सरकारी स्तर पर प्रयास शुरू हुआ। भारतीय दूतावास की पहल पर कल्पतरू नामक कंपनी की ओर से इन सभी की दो महीने की बकाया मजदूरी का भुगतान कराया गया। इन सभी की वापसी के लिए टिकट की भी व्यवस्था कराई गई। अब इनकी वापसी के बाद इनके परिजनों में भी खुशी की लहर है।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

उत्‍तर रेलवे ने स्‍क्रैप बिक्री में बनाया नया रिकॉर्ड

• वित्‍त वर्ष 2023-2024 में स्‍क्रैप की बिक्री से 603.79 करोड़ रुपए अर्जित किए नई ...