Breaking News

तनाव को कम करने के साथ बढ़ते वजन को रोकने में मदद करती है चॉकलेट : शोध

आज के समय में शारीरिक एक्टिविटी और खानपान का उचित ध्यान ना रखने के कारण हमारे शरीर का वजन और मोटापा लगातार बढ़ता जा रहा है।इसके लिए कई लोग डाइटिंग और अधिक एक्सरसाइज का इस्तेमाल करते है जो कि कभी—कभी उन पर विपरित असर भी डाल सकता है।हालांकि योगासन और डाइट में बदलाव कर आप अपने शरीर के वजन और मोटापे को कम कर सकते है लेकिन आज हम आपको ऐसे त​रीके से वजन कम करने की जानकारी देगे जिसे सुनकर आपको थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन यकीनन आप इसका इस्तेमाल कर अपना वजन नियंत्रित कर सकते है।

आप अपना वजन कम करने के लिए चॉकलेट का इस्तेमाल कर सकते है।हालांकि अधिक चॉकलेट खाने से बहुत से नुकसान हो सकते है जिसमें से एक हमारे वजन का बढ़ना भी माना गया है लेकिन तय मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन हमारे वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।

कई शोध इस बात को बता चुके है कि डार्क चॉकलेट का सेवन हमारे स्वास्थय के लिए लाभदायक होता है और डार्क चॉकलेट को खाने से हमारा शरीर हृदय संबंधी बीमारियो से दूर रहता है।

इसके अलावा तय मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन करने से हमारा ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है साथ इससे हमारी भूख भी नियंत्रित रहती है।अमेरिकन केमिकल सोसायटी जर्नल में प्रकाशित लेख में बताया गया है कि डार्क चॉकलेट का सेवन शरीर के वजन को कम करने में सहायता करता है।

डार्क चॉकलेट हमारे तनाव को कम कर हमारी भूख को नियंत्रित कर हमारे शरीर के बढ़ते वजन को रोकने में मदद करता है

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...