Breaking News

टोल टैक्स को लेकर गडकरी का बड़ा ऐलान जल्‍द बनाए जाएंगे…वाहन चालकों पर पड़ेगा गहरा असर

प‍िछले कुछ समय से केंद्रीय पर‍िवहन मंत्री न‍ित‍िन गडकरी का वीड‍ियो तेजी से वायरल हो रहा है. लोकसभा में बोलते हुए गडकरी ने कहा क‍ि देश में जल्‍द 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे बनाए जाएंगे. उन्‍होंने बताया टोल टैक्स के लिए भी नए नियम जारी किए जाएंगे. केंद्रीय मंत्री के वायरल हो रहे वीड‍ियो में हाइवे पर सफर से जुड़े बदलावों के बारे में जानकारी दी गई है. पर‍िवहन व‍िभाग की तरफ से क‍िए गए इन बदलावों का असर करोड़ों वाहन चालकों पर पड़ेगा.

लग्जरी होटल से कम नहीं होगी टेंट सिटी में व्यवस्थाएं, वॉच टॉवर से काशी के अर्धचंद्राकार घाटों का मिलेगा एरियल व्यू

उन्‍होंने बताया क‍ि ग्रीन एक्सप्रेस वे बनने के बाद द‍िल्‍ली से देहरादून और द‍िल्‍ली से हर‍िद्वार की दूरी दो घंटे में तय की जा सकेगी. उन्‍होंने बताया क‍ि द‍िल्‍ली से कटरा छह घंटे और द‍िल्‍ली से जयपुर ढाई घंटे में पहुंचा जा सकेगा. ग्रीन एक्सप्रेस वे बनने के बाद भारत सड़कों के मामलों में अमेरिका की बराबरी कर लेगा. केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया क‍ि ग्रीन एक्‍सप्रेस बनने से टोल टैक्स वसूलने के लिए नियमों और टेक्नोलॉजी में भी बदलाव आएगा.

ग्रीन एक्‍सप्रेस वे बनने के साथ ही सरकार आने वाले द‍िनों में टोल टैक्‍स की वसूली के लिए भी नए व‍िकल्‍प पर व‍िचार कर रही है. इसमें पहले ऑप्शन के तहत कारों में ‘जीपीएस’ (GPS) प्रणाली लगाई जा सकती है. इसमें कार की ‘जीपीएस’ से म‍िलने वाली लोकेशन के आधार पर टोल टैक्‍स वसूला जाएगा. कार जैसे ही एक्‍सप्रेस वे से अलग होगी, क‍िलोमीटर के ह‍िसाब से पैसा आपके बैंक अकाउंट से कट जाएगा. दूसरा व‍िकल्‍प आधुनिक नंबर प्लेट से जुड़ा है. इसके लिए भी प्लानिंग चल रही है. यानी आने वाले द‍िनों में फास्‍टैग से पैसा नहीं कटेगा.

गडकरी ने यह भी कहा क‍ि फ‍िलहाल अभी यद‍ि कोई टोल टैक्‍स नहीं चुकाता है तो इसमें क‍िसी तरह की सजा का प्रावधान नहीं है. लेक‍िन आने वाले द‍िनों में इस पर भी व‍िधेयक लाने की तैयारी चल रही है. इसके बाद यद‍ि कोई टोल टैक्‍स देने में आना-कानी करता है तो उसके ख‍िलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकेगी.

About News Room lko

Check Also

अंसारी की मौत पर सियासी बवाल शुरू, BSP से लेकर AIMIM ने जहर देने के दावे की जांच की मांग की

बांदा जेल में बंद बाहुबली नेता और डॉन मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत ...