Breaking News

राजस्थान के बीकानेर में खेल-खेल में अनाज की टंकी में छिपे 5 बच्चों की दम घुटने से मौत

राजस्थान में बीकानेर में रविवार को दम घुटने से पांच बच्चों की जान चली गई. मृतकों में 4 सगे भाई-बहन हैं. सभी की उम्र 8 साल से कम है. हादसा बच्चों के लुका-छिपी खेलने के दौरान हुआ. बच्चे छिपने के लिए घर में रखी अनाज की कोठरी (टंकी) में बंद हो गए. इसके बाद कोठरी का ढक्कन अचानक बंद हो गया. दम घुटने से सभी की मौत हो गई.

4 बच्चों की मां बच्चों को तलाशते हुए कोठरी में पहुंची तो पांच बच्चों की लाश देखकर बेसुध हो गई. घटना नापासर के हिम्मतासर गांव की है. यहां किसान भीयाराम का परिवार खेत में गया हुआ था. इसी दौरान पांच बच्चे घर पर थे. इसमें चार भीयाराम के बेटे-बेटियां थे, जबकि पड़ोसी की भांजी थी. सभी की उम्र 8 साल से कम है.

बताया जा रहा है कि भीयाराम का बेटा सेवाराम (4 साल) के अलावा तीन बेटियां रविना (7 साल) राधा (5 साल) और टींकू उर्फ पूनम (8 साल) के साथ ही भीयाराम की भांजी माली पुत्री मघाराम घर पर खेल रहे थे.

इस दौरान सभी बच्चे लोहे की चादर से बनी अनाज की कोठरी में घुस गए. बच्चों के कोठरी के अंदर घुसने के बाद उसका ढक्कन नीचे आ गया और खुद ही बंद हो गया. टंकी की गहराई 5 फीट और चौड़ाई करीब 3 फीट है. यह इतनी भारी है कि बच्चे चाहकर भी इसे नहीं खोल सकते थे. घटना के दौरान घर में भी कोई नहीं था, वरना बच्चों की जान बच जाती.

नापासर पुलिस ने मौके पर एफएसएल की टीम को भी बुलाया गया है. इस टीम के सदस्यों ने अनाज की कोठरी को देखा. उसको नाप लिया. उसमें बच्चे कैसे गिर सकते हैं, उसे भी देखा. स्थानीय लोगों से भी इस बारे में जानकारी ली. एफएसएल की टीम इस बारे में रिपोर्ट देगी कि घटना के क्या क्या कारण हो सकते हैं.

भीयाराम की पत्नी दो बजे बाद खेत से घर लौटी थी. बच्चों को देखा तो वह नजर नहीं आए. थोड़ी देर तो इधर-उधर ढूंढा लेकिन कोई नहीं मिला. बाद में अनाज की कोठरी को देखा. इसमें एक-दो नहीं बल्कि भीयाराम के चार बच्चों सहित पांच बच्चे बेसुध पड़े थे. मां ने चिल्लाकर लोगों को बुलाया. उन्हें बाहर निकाला गया, लेकिन तब तक पांचों बच्चों की मौत हो चुकी थी. घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई. नापासर थाना प्रभारी ने बताया कि बच्चों के शवों का पोस्टमार्टम करवाया जाएगा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

‘तेजस MK1ए सीरीज का पहला विमान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया’; बंगलूरू में पहली सफल उड़ान

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस एमके1ए सीरीज का पहला विमान ...