Breaking News

सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान के तहत हुई 63 नए टी.बी. मरीज़ो की पहचान

  •  3.10 लाख की हुई स्क्रीनिंग, 691 हुए चिन्हित

सुल्तानपुर। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले में सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीमों में संभावित रोगियों की पहचान करते हुए 63 नए टी.बी. मरीज़ खोजे हैं।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. आर.के. कन्नौजिया ने बताया कि अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की और से 217 सर्वे टीम लगाई गई हैं। हर टीम में 3-3 स्वास्थ्य कर्मी है। इन टीम के माध्यम से अब तक 310767 लोगों की स्क्रीनिंग कर 691 संभावित मरीज़ चिन्हित किये गए थें। सभी 691 लोगों की जांच के बाद 63 नये टी.बी. मरीजों को खोजा गया है। उन्होंने बताया कि खोजे गए मरीजों में लगभग सभी का उपचार शुरू हो चुका है। यह अभियान 9 मार्च से शुरू हो कर 22 मार्च तक चलाया जायेगा।

क्षय विभाग की ओर से जिला कार्यक्रम समन्वयक विवेक मिश्रा ने बताया कि ए.सी.एफ. अभियान 22 मार्च तक चलाया जायेगा। अभियान के तहत 61 हज़ार 800 से अधिक घरों का सर्वे किया जा चुका है।

अब तक हुए सर्वे में जाँच के बाद 63 मरीजों में टी.बी. रोग की पुष्टि हुई है। जो भी संभावित मरीज़ खोजे जायेंगे, उन्हें उपचार शुरू होते ही निक्षय योजना के तहत 500 रूपए प्रति माह उचित पोषण के लिए दिए जायेंगे।

यह राशि डी.बी.टी. (डायरेक्ट बैंक ट्रान्सफर) के माध्यम से सभी मरीजों के खाते में तब तक भेजी जाती है जब तक उसका उपचार चलता है। सभी से अनुरोध है कि यदि आपको या आपके परिवार में किसी को टी.बी. के लक्षण हों तो नज़दीकी स्वास्थ्य केंद्र में अपनी जांच अवश्य करवायें या स्वास्थ्य कर्मियों को अवश्य बताएं ताकि उपचार शुरू हो सके।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...