Breaking News

इलाहाबाद हाईकोर्ट में 7 नए एडिशनल जजों की नियुक्ति, राष्ट्रपति के आदेश पर अधिसूचना जारी

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आदेश पर ज्वाइंट सेक्रेट्री (भारत सरकार) राजिंदर कश्यप ने न्यायिक सेवा से बनाए गए एडिशनल जजों की नियुक्ति की अधिसूचना जारी कर दी है. नए जजों में इलाहाबाद हाईकोर्ट के महानिबंधक सहित जिला जज रैंक के सात न्यायिक अधिकारी एडीशनल जज बनाए गए हैैं. जिला जज रैंक के न्यायिक अधिकारी मोहम्मद असलम, अनिल कुमार ओझा, साधना रानी ठाकुर, नवीन श्रीवास्तव, सैयद आफताब हुसैन रिजवी, अनिल त्यागी और अजय कुमार श्रीवास्तव प्रथम एडिशनल जज नियुक्त किए गए हैं.

साधना रानी ठाकुर, सैयद आफताब हुसैन रिजवी व अजय कुमार श्रीवास्तव प्रथम का कार्यकाल शपथ लेने से 2 साल के लिए होगा, जबकि मोहम्मद असलम 14 जनवरी 2023 तक, अनिल कुमार ओझा 1 जुलाई 2022 तक, नवीन श्रीवास्तव 19 दिसंबर 2021 तक और अजय कुमार त्यागी 31 दिसंबर 2022 तक हाई कोर्ट के एडिशनल जज के पद पर कार्यरत रहेंगे.

नए जजों के मिलने से कुल संख्या हुई 102

मिनिस्ट्री ऑफ लॉ एंड जस्टिस की ओर से एडीशनल जजों की नियुक्ति की अधिसूचना जारी की गई है. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 11 जजों के नाम केंद्र सरकार को भेजे थे, जिनमें से 7 जजों को हाई कोर्ट का एडिशनल जज नियुक्त किया गया है. गौरतलब है कि इलाहाबाद हाईकोर्ट में मौजूदा समय में 95 जज कार्यरत हैं. जिनमें इलाहाबाद हाईकोर्ट की प्रधान पीठ में 65 और लखनऊ बेंच में 30 जज कार्यरत हैं. इस तरह से हाईकोर्ट को 7 नए जज मिलने से जजों की संख्या बढ़कर 102 हो जाएगी. जबकि इलाहाबाद हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस को छोड़कर जजों के कुल 160 पद स्वीकृत हैं. इस तरह से हाईकोर्ट को 7 नये एडिशनल जज मिलने के बाद भी जजों के 58 पद रिक्त रहेंगे.

About Aditya Jaiswal

Check Also

बसपा ने सपा को फिर पछाड़ने की जुगत लगाई, साइकिल की हवा निकालने के लिए नई रणनीति से घेराबंदी

लखनऊ:  बसपा ने सपा को पछाड़कर लोकसभा चुनाव में खुद को दूसरी सबसे ज्यादा सांसदों ...