Breaking News

बिधूना में उपजिलाधिकारी ने बच्चों को दवा पिलाकर किया पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ

• 109 बूथों पर पिलाई जायेगी दवा, आठ दिन चलेगा घर-घर दवा पिलाने का अभियान

औरैया/बिधूना। दो बूंद जिंदगी के श्लोगन के नाम से सरकार द्वारा पोलियो उन्मूलन के लिए चलाये जा रहे पल्स पोलियो अभियान (pulse polio campaign) का रविवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर उपजिलाधिकारी ने शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने जहां फीता काटा, वहीं मौके पर मौजूद 0-5 वर्ष के बच्चों को पल्स पोलियो की दो बूंद दवा भी पिलाई।

पल्स पोलियो अभियान pulse polio campaign

सरकार द्वारा पोलियो जैसी घातक बीमारी को जड़ से नष्ट करने के लिए पल्स पोलियो अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत 0-5 वर्ष के बच्चों को दो बूंद जिंदगी के नाम से पोलियो की दवा पिलाने का अभियान चल रहा है। जिस क्रम में अभियान चलाकर रविवार को बिधूना क्षेत्र में 109 बूथों पर बच्चों को पोलियो ड्राप की दो बूंदें पिलाई जा रहीं हैं।

👇PM मोदी ने नव निर्मित संसद भवन का उद्घाटन कर भवन में सेंगोल राजदंड स्थापित किया (वीडियो देखें)

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना में उक्त अभियान का शुभारंभ मौके पर मौजूद बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिला कर उपजिलाधिकारी लवगीत कौर ने किया। इस मौके पर उन्होंने बताया कि आज क्षेत्र में 109 बूथों पर बच्चों को पोलियो का ड्राप पिलाया जा रहा है। इसके बाद सोमवार से 05 जून तक घर-घर बच्चों को खोजकर यह अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकार पोलियो जैसी घातक बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए यह अभियान चला रही है।

पल्स पोलियो अभियान pulse polio campaign

इस मौके पर सीएचसी अधीक्षक डॉ वीपी शाक्या, चीफ फार्मासिस्ट अवधेश सिंह सेंगर, नर्स मेंटर पदम सिंह, हेल्थ सुपरवाइजर राजीव कुमार, नवल किशोर सोनी, यूनीसेफ विनोद कुमार, फार्मासिस्ट नीरज गुप्ता, आशा श्यामा, आशा सिया दुलारी व मुकेश कुमार आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ विश्वविद्यालय की छात्रा मारिया खान को माइक्रोसॉफ्ट में 1.25 लाख के पैकेज पर मिली इंटर्नशिप

लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के अभियांत्रिकी एवं तकनीकी संकाय के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की तृतीय ...