Breaking News

‘एकता एवं अनुशासन’ के उद्देश्य के साथ मनाई गई एनसीसी की 76वीं वर्षगांठ

लखनऊ। ‘एकता एवं अनुशासन’ के पुनीत उद्देश्य के साथ सन् 1948 में एनसीसी का आरम्भ हुआ। एनसीसी की 76वीं वर्षगांठ का भव्य आयोजन आज डा बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर, विश्वविद्यालय, लखनऊ में किया गया। समारोह में प्रो संजय सिंह वाइस चांसलर, डा बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर, विश्वविद्यालय, लखनऊ मुख्य अतिथि व मेजर जनरल विक्रम कुमार, अपर महानिदेशक, एनसीसी निदेशालय, उत्तर प्रदेश उपस्थित थे।

एकता एवं अनुशासन’ के उद्देश्य के साथ मनाई गई एनसीसी की 76वीं वर्षगांठ

एनसीसी ने देश के युवाओं के चरित्र निर्माण के विकास कार्य में अहम भूमिक निभाई है। राष्ट्र निर्माण में युवाओं के उज्जवल भविष्य का संवारने के प्रति पूर्णतः कटिबद्ध रही है। इसके अतिरक्त एनसीसी का पूर्ण प्रयास रहा है कि वह देश के नवयुवकों के चरित्र निर्माण, अनुशासन नेतृत्व, की भावना आदि गुणों के विकास कार्य में उत्तरोतर विकास करें।

👉कोई कोई हुनर अवश्य सीखे जिससे खुद को स्वरोजगार से जोड़ सके: धर्मवीर प्रजापति

एनसीसी की कार्य प्रणाली एवं कैडेटों के प्रशिक्षण के उद्देश्य के सम्बंध में संक्षिप्त जानकारी देते हुए प्रमुख उद्देश्य वर्णित हैं जिनमें प्रमुख हैं देश के युवाओं में चरित्र, साहचर्य, अनुशासन नेतृत्व, धर्मनिरपेक्षता, रोमांच तथा निःस्वार्थ सेवा भाव का संचार करना। संगठित, प्रशिक्षित व प्रेरित युवाओं का एक मानव-संसाधन तैयार करना, जीवन के प्रत्येक क्षे़त्र में नेतृत्व प्रदान करना व देश की सेवा के लिए सदैव तत्पर रहना।

एनसीसी की 76वीं वर्षगांठ मनाई गई

सशस्त्र सेना में जीविका (कैरियर) बनाने के लिए युवाओं को प्रेरित करने हेतु उचित वातावरण प्रदान करना। उत्तर प्रदेश राज्य के विभिन्न जिलों में स्थापित लगभग 2071 स्कूल एवं कालेजों में एनसीसी के एक लाख बाहत्तर हजार छह सौ नौ कैडेटों को एकता और अनुशासन की प्रेरणादायी भावना जाग्रित करते हुए एनसीसी का प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जा रहा है। एनसीसी प्रशिक्षण के अतिरिक्त कैडेटों को अनेक साहसिक गतिविधियों का भी अभ्यास करवाया जाता है जैसे-टैकिंग, रॉक क्लाइबिंग, रिवर राफ्टिंग, पर्वतारोहण, पैरासेलिंग, पैरा जम्पिग, वाटर राफ्टिंग इत्यादि।

👉दैनिक जीवन में एप्लीकेशन ऑफ एक्पेरिमेंटल डिजाईन महत्वपूर्णः प्रो वीएन राय

एन.सी.सी. प्रशिक्षण को हासिल करने के दौरान कैड्टस विभिन्न सामाजिक गतिविधियों में भाग लेते हैं जैसे-प्रौढ़षिक्षा, एड्स जागरूकता अभियान, स्वच्छता अभियान, शौचालय का प्रयोग अभियान, कैंसर के प्रति जारूकता अभियान, पल्स पोलियों कार्यक्रम, वृक्षारोपण एवं रक्तदान इत्यादि।

एनसीसी की 76वीं वर्षगांठ मनाई गई

26 नवम्बर 2023 को आयोजित एनसीसी की 76वी वर्षगांठ के समारोह में प्रो संजय सिंह वाइस चांसलर, डा बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय, मुख्य अतिथि व मेजर जनरल विक्रम कुमार (अपर महानिदेशक एनसीसी निदेशालय, उत्तर प्रदेश) ने 26 नवम्बर 2023 को उपस्थित सिविल व सैन्य पदाधिकारियों के समक्ष एनसीसी के प्रतिभावान कैडेटों को सम्मानित किया गया।

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी 

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...