Breaking News

दिल्ली में तीन दिन से चल रहे तांडव के बाद बढती जा रही मरने वालों की संख्या, अबतक 42 की मौत

दिल्ली में तीन दिन तक चले तांडव के बाद अब लगातार दो दिनों से राजधानी में शांति बनी हुई है. हालांकि मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. अब तक दिल्ली हिंसा में 42 लोगों की मौत हो चुकी है. शांति बहाली के लिए पुलिस बल प्रभावित इलाकों में फ्लैग मार्च कर रहे है. उत्तर-पूर्वी दिल्ली में फिलहाल करीब 7 हज़ार अर्धसैनिक बल तैनात है. पुलिस की माने तो अब तक कुल 48 FIR दर्ज की जा चुकी है और 500 लोगों को हिरासत में लिया गया है.

आज हिंसा प्रभावित इलाकों में धारा 144 में सुबह 4 से 10 बजे तक छूट दी गई. इस दौरान भी कहीं से कोई हिंसा की ख़बर नहीं है. शाम में फिर 4 बजे से 8 बजे तक धारा 144 में 4 घंटे की छूट दी जाएगी.

इस बीच दिल्ली पुलिस ने एसएन श्रीवास्तव को नया कमिशनर नियुक्त किया है. वे 1 मार्च से ये ज़िम्मेदारी संभालेंगे. मौजूदा पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक शनिवार को रिटायर हो रहे हैं. उनके रिटायर होने के अगले दिन ही श्रीवास्तव ये ज़िम्मेदारी संभाल लेंगे. एसएन श्रीवास्तव इससे पहले जम्मू-कश्मीर में सीआरपीएफ़ में तैनात थे. दिल्ली में नागरिकता क़ानून के विरोध में हुई हिंसा रोकने के लिए उन्हें दिल्ली पुलिस में स्पेशल कमिश्नर बनाया गया था.

दिल्ली हिंसा की जांच स्पेशल इन्वेस्टिगेटिंग टीम (SIT) करेगी. इसके लिए दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच के तहत दो एसआईटी का गठन किया गया है. आम आदमी पार्टी के ताहिर हुसैन का नाम हिंसा में आने के बाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी है. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की टीम ताहिर हुसैन के घर पहुंची है. AAP पार्षद ताहिर हुसैन (Tahir Hussain) के ख़िलाफ़ हत्या, आगजनी और हिंसा फैलाने का मामला दर्ज होने के बाद अब उन पर पार्टी ने भी कार्रवाई की है. आम आदमी पार्टी (AAP) ने उन्हें प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया है. हालांकि दिल्ली हिंसा (Delhi Violence) और IB अफसर अंकित शर्मा मर्डर मामले में आरोपी आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता ताहिर हुसैन (Tahir Hussain) ख़ुद को लगातार निर्दोष बता रहे हैं.

हेट स्पीच ( Hate Speech): दिल्ली हाई कोर्ट ( Delhi High Court) ने केंद्र, राज्य और दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिस

दिल्ली में तीन दिनों तक चली हिंसा के बाद अब हेट स्पीच पर चर्चा और बयानबाज़ी बढ़ गई है. पूरे मामले में बीजेपी नेता कपिल मिश्रा के भड़काऊ भाषण की बार-बार चर्चा हो रही है. अब बीजेपी की सहयोगी पार्टियां कड़वे सवाल पूछने पर आमादा हो गई हैं. बीजेपी की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने आरोप लगाया कि कुछ ‘भगवा नेताओं के भड़काऊ भाषण’ ने पूर्वोत्तर दिल्ली में हिंसा को भड़काया.

About News Room lko

Check Also

तेलंगाना कांग्रेस के चार सदस्यों को दूसरा समन जारी, पूछताछ के लिए बुलाया

नई दिल्ली:  गृह मंत्री अमित शाह के फर्जी वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस ने तेलंगाना ...