Breaking News

IRCTC की अपडेट वेबसाइट में कमाल के है ये फीचर, 1 मिनट में बुक होंगे 10 हज़ार टिकट

भारतीय रेलवे 31 दिसंबर को रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों को तोहफा दिया है। गुरुवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आईआरसीटीसी की अपडेट वेबसाइट लांच की। इस नई वेबसाइट से यात्रियों को टिकट बुकिंग में बहुत सहूलियत होगी। नए वेबसाइट से एक मिनट में 10,000 टिकट बुक किए जा सकेंगे। अभी यह आंकड़ा औसत 7500 टिकट का है।

इसके साथ ही IRCTC की वेबसाइट और ऐप को अपग्रेड करने के बाद अब यात्रियों की खान-पान समेत अन्य सुविधा भी जोड़ दी गई हैं, जिससे अब रेलयात्रियों को कोई असुविधा नहीं होगी।

आईआरसीटीसी की सभी नई वेबसाइटें अब अधिक यूजर फ्रैंडली होंगी और इसमें डिज़ाइन के मामले में अपग्रेड के साथ-साथ इसमें नई तकनीक को जोड़ा गया है। मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से रेलवे में सुधारों और अपडेशन पर खास ध्यान दिया जा रहा है।

नई वेबसाइट में DISHA AI चैटबॉट और बुक नाउ, पे लेटर फीचर होगा। चैटबॉट दूसरों के बीच टिकट रद्द करने, खानपान, टिकट बुकिंग के बारे में अपने प्रश्नों के साथ लोगों की मदद भी करेगा।

वहीं जहां तक बुक नाउ, पे लेटर फीचर की बात है, तो यह टिकट बुक करने के 15 दिनों के भीतर यात्री को भुगतान करने की छूट देता है। एक और पहलू जो इसमें शामिल है, वह है पे-ऑन-डिलीवरी, जिसका अर्थ है कि व्यक्ति टिकट प्राप्त करने के एक दिन के भीतर भुगतान कर सकता है।

About Ankit Singh

Check Also

मकानों की कीमतें 23 फीसदी बढ़ीं, बिक्री 11 फीसदी घटी; त्योहारी तिमाही में बढ़ सकती है मांग

शीर्ष सात शहरों में कीमतों में 23 फीसदी की तेजी से जुलाई-सितंबर में मकानों की ...