Breaking News

मकर संक्रांति पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई डुबकी

डलमऊ/रायबरेली। मकर संक्रांति के अवसर पर विभिन्न घाटों पर क्षेत्र व दूर-दराज से आए हुए हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर मां गंगा की गोद में आस्था की डुबकी लगाई एवं पुरोहितों को दान पुण्य करते हुए घाटों पर स्थित देवी-देवताओं के मंदिरों में पूजा अर्चना की।

गुुरुवार को मकर संक्रांति के अवसर पर सड़क घाट, वीआईपी घाट, पथवारी घाट, रानी शिवाला घाट, बड़ा मठ, छोटा मठ सहित सभी 16 घाटों पर प्रातः काल से ही भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर हर हर गंगे के जयकारों के साथ मां गंगा की गोद में आस्था की डुबकी लगाई। भीषण ठंड होने के बावजूद भी श्रद्धालुओं की आस्था पर ठंड का कोई असर नहीं हुआ और प्रातः काल से ही घाटों पर श्रद्धालुओं का जमावड़ा लग गया।

स्नान करने के बाद घाटों पर स्थित तीर्थ पुरोहितों को दान भी दिया एवं घाटों पर स्थित देवी-देवताओं के मंदिरों पर पूजा अर्चना करते हुए परिवार के सुख समृद्धि के मनोकामना के लिए मन्नतें मांगी। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मकर संक्रांति को देवलोक के दिन का आरंभ होता है, इसलिए इसे देवायन भी कहा जाता है। इस दिन देवलोक के दरवाजे खुल जाते हैं। इसलिए मकर संक्रांति के अवसर पर दान धर्म और जप-तप करना बहुत ही उत्तम माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन दिया गया दान धर्म कई गुना पुण्य के साथ वापस प्राप्त हो जाता है। टीकाकरण के लिए 2 बूथ बनाए गए हैं जिसकी तैयारी पूर्व में पूरी की जा चुकी है।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

बहू को स्टेशन से लेने जा रहा था परिवार, अनियंत्रित स्कॉर्पियों डिवाइडर से टकराई; पांच लोग घायल

आजमगढ़:  आजमगढ़ जिले के देवगांव कोतवाली क्षेत्र के कैथीशंकरपुर स्थित ओवरब्रिज पर मंगलवार को अनियंत्रित ...