Breaking News

यूपी पंचायत चुनाव: आज से शुरू हुई नॉमिनेशन की प्रक्रिया, कोरोना नियमों के पालन के सख्‍त निर्देश

लखनऊ। यूपी पंचायत चुनाव के लिए आज से नॉमिनेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। सुबह 8 बजे से उम्मीदवार नॉमिनेशन फाइल करने पहुंच रहे हैं। शाम 5 बजे तक पर्चा भरने का काम जारी रहेगा। यूपी के 18 जिलों में क्षेत्र और ग्राम पंचायत, जिला पंचायत, ग्राम प्रधान पदों के उम्मीदवार आज से अपना नॉमिनेशन दाखिल करेंगे। 18 जिलों के डेवलपमेंट ब्लॉक हेडक्वार्टर पर नॉमिनेशन सुबह 8 बजे से 5 बजे तक जारी रहेंगे।

कोरोना महामारी को देखते हुए चुनाव आयोग के एडिशनल इलेक्शन कमिश्नर वेद प्रकाश वर्मा ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि नॉमनेशन के दिनों में उम्मीदवारों के समर्थकों की भीड़ को नॉमिनेशन वाली जगह से करीब दो सौ मीटर दूर ही रोक दिया जाएगा।सिर्फ उम्मीदवार, इलेक्शन एजेंट, प्रस्तावक और मदद के लिए सिर्फ एक व्यक्ति को ही अंदर जाने दिया जाएगा।

कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन

बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य चुनाव आयोग ने कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किए जाने के लिए गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक अगर कोई कोरोना संक्रमित उम्मीदवार है तो वह किसी और से नॉमिनेशन लेटर को रिटर्निंग ऑफिसर के पास भेज सकता है। संक्रमित व्यक्ति को खुद रिटर्निंग ऑफिसर के पास आने की इजाजत नहीं है। इसके साथ ही नॉमिनेशन वाली जगह पर सेनिटाइजर, पानी और साबुन का भी अरेंजमेंट किया गया है। जो भी उम्मीदवार नामांकन के लिए पहुंच रहे हैं, उन्हें मास्क लगाना अनिवार्य है। बिना मास्क के अंदर जाने की इजाजत नहीं है। उम्मीदवारों के साथ पहुंचने वाले लोगों को बाहर ही इंतजार करना होगा।

कोरोना के चलते पिछले चुनावों के मुकाबले बजट में हुई बड़ी बढ़ोतरी

उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव 2021 के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। उधर, कोरोना काल में होने वाले पंचायत चुनाव के कारण चुनाव आयोग के बजट में बड़ी बढ़ोतरी हुई हैं। निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, पिछली बार के पंचायत चुनाव में लगभग 457 करोड़ रुपए खर्च हुए थे। इस बार कोरोना के प्रोटोकॉल का अनपालन कराने के लिए आयोग को मास्क सैनिटाइजर और दूसरी कोविड-19 टूल किट की व्यवस्थाओं को कराने में 4.30 करोड़ रुपए अतिरिक्त खर्च करने पड़ रहे हैं। बता दें कि प्रदेश में कुल 12 करोड़ 39 लाख मतदाता चार चरण में होने वाले मतदान में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

पहला चरण: नामांकन की तिथि 3 अप्रैल, नामांकन पत्रों की समीक्षा 5 अप्रैल, उम्मीदवारी वापस लेने की तिथि 7 अप्रैल, चुनाव चिन्ह आवंटन की तिथि 7 अप्रैल, मतदान की तिथि 15 अप्रैल, मतगणना की तिथि 2 मई।

दूसरा चरण: नामांकन की तिथि 7 अप्रैल, नामांकन पत्रों की जाँच 9 अप्रैल, नाम वापसी की तारीख 11 अप्रैल
चुनाव चिन्ह आवंटन की तिथि 11 अप्रैल, मतदान की तिथि 19 अप्रैल, मतगणना की तिथि 2 मई।

तीसरा चरण: नामांकन तिथि- 13 से 15 अप्रैल, नामांकन समीक्षा- 16, 17 अप्रैल, नाम वापसी- 18 अप्रैल, चुनाव चिन्ह आवंटन- 18 अप्रैल, मतदान- 26 अप्रैल, मतगणना- 2 मई।

चुनाव चौथा चरण: नामांकन तिथि- 17 और 18 अप्रैल, नामांकन समीक्षा- 19-20 अप्रैल, नामांकन वापसी- 21 अप्रैल, प्रतीक आवंटन- 21 अप्रैल, मतदान- 29 अप्रैल, मतगणना- 2 मई।

आज (3अप्रैल) से सभी चार चरण के 75 जिलों के लिए नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू हो गई है। बता दें कि प्रदेश में कुल 12 करोड़ 39 लाख मतदाता चार चरण में होने वाले मतदान में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। प्रदेश में 58,189 ग्राम पंचायत तथा 732,563 ग्राम पंचायत वार्ड हैं। इसी तरह 826 क्षेत्र पंचायत तथा 75,855 क्षेत्र पंचायत वार्ड हैं।प्रदेश में 75 जिला पंचायत तथा 3,051 जिला पंचायत सदस्य के पद हैं। इसके साथ ही यूपी में आचार संहिता लागू हो गई है। राज्य निर्वाचन आयोग ने 4 चरणों में मतदान कराने का ऐलान किया है। चुनावों के दौरान सुरक्षा के भी तगड़े इंतजाम रहेंगे। जोनल मजिस्ट्रेटों को भी खास जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं।

दया शंकर चौधरी

About Aditya Jaiswal

Check Also

बेटे की गिरफ्तारी के बाद सपा विधायक जाहिद बेग ने कोर्ट में किया सरेंडर, कोर्ट ने भेजा जेल

भदोही:  बेटे की गिरफ्तारी के बाद सपा विधायक जाहिद जमाल बेग ने गुरुवार को सीजेएम ...