Breaking News

रामभक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस रूट पर चलेगी वंदे भारत, जाने पूरी खबर

देशभर के विभिन्न रूट्स पर वंदे भारत ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इसी महीने मध्य प्रदेश, राजस्थान, केरल जैसे राज्यों को उनकी पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात केंद्र सरकार की ओर से मिली है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। अब रामभक्तों को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। दरअसल, अयोध्या से होते हुए एक वंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारी है। इससे माना जा रहा है कि जो लाखों भक्त राम मंदिर के दर्शन करने की इच्छा रखेंगे, वे इसके जरिए यात्रा कर सकेंगे। इससे पहले भी वंदे भारत को विभिन्न मंदिरों वाले शहरों से जोड़ा जा चुका है।

वहीं, हावड़ा से पुरी के रूट पर भी जल्द ही एक नई वंदे भारत ट्रेन चलती हुई नजर आने वाली है। इसके लिए 28 अप्रैल से ट्रेन का ट्रायल भी शुरू हो जाएगा। भारतीय रेलवे के अनुसार, यह ट्रेन हावड़ा से सुबह 6.10 पर चलेगी और फिर वापस रात में साढ़े आठ बजे हावड़ा पहुंच जाएगी।

हावड़ा से ट्रेन पुरी दोपहर 12.35 पर पहुंचेगी और 1.50 पर फिर से वापसी के लिए तैयार हो जाएगी। वहीं, दूसरा ट्रायल रन 30 अप्रैल (रविवार) को हावड़ा से भद्रक और वापसी के लिए आयोजित किया जाएगा। वंदे भारत एक्सप्रेस के रेक के उद्घाटन के संबंध में रेलवे बोर्ड से अपडेट मिलने के बाद तीसरे ट्रायल रन पर फैसला 1 मई को लिया जाएगा। बता दें कि 25 अप्रैल को पीएम मोदी ने कासरगोड – तिरुवनंतपुरम केरल वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी। उससे पहले राजस्थान और एमपी के लिए वंदे भारत की शुरुआत की गई थी।

नई दिल्ली से कटरा तक के लिए वंदे भारत ट्रेन चल रही है, जबकि कुछ दिन पहले ही तिरुपति के लिए भी ट्रेन चलाई गई। यूपी में यह ट्रेन चित्रकूट से प्रयागराज और फिर अयोध्या होते हुए लखनऊ पहुंच सकती है। इस रूट को राम वन गमन पथ रूट नाम दिया गया है। इससे न सिर्फ यूपी के यात्रियों को फायदा मिलेगा, बल्कि देशभर से राम मंदिर के दर्शन करने आए भक्तों को भी लाभ मिल सकेगा।

माना जा रहा है कि यूपी में यह ट्रेन इसी साल चल सकती है। उल्लेखनीय है कि साल 2019 में आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में राम मंदिर का तेजी से निर्माण कार्य चल रहा है। अगले साल की शुरुआत तक भक्तों के लिए राम मंदिर में दर्शन शुरू भी हो जाएंगे।

About News Room lko

Check Also

RMP नेता हरिहरन ने शैलजा और मंजू वारियर के खिलाफ की अभद्र टिप्पणी, विवाद बढ़ने पर दी सफाई

कोझिकोड: केरल में राजनीतिक गलियारे में हलचल मच गई है। यहां रिवोल्यूशनरी मार्क्सवादी पार्टी (आरएमपी) के ...