Breaking News

भारत के साथ ही पड़ोसी देशों में भी दिखी महानवमी और दशहरे की धूम

देशभर में मंगलवार को बुराई पर अच्‍छाई की जीत के प्रतीक दशहरा और शुभो बिजोया पर्व को धूमधाम और हर्षोल्‍लास के साथ मनाया गया। इससे पहले देशवासी सोमवार को पावन पर्व महानवमी के रंग में रंगे दिखे।

👉भारत के बाद चीन ने भी कर दी कनाडा की फजीहत, बोला- बिना सबूत झूठ बोलने में नंबर 1

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लाल किले मैदान में आयो‍जित दशहरा समारोह में शामिल हुईं, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के द्वारका में आयोज‍ित दशहरा कार्यक्रम में पहुंचे। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ‘एक्स’ पर लिखा समस्त देशवासियों को विजयादशमी के शुभ अवसर की हार्दिक शुभकामनाएं।

भारत के साथ ही पड़ोसी देशों में भी दिखी महानवमी और दशहरे की धूम

त्योहारों की धूम न केवल भारत के विभिन्न हिस्सों में दिखी, बल्कि हमारे पड़ोसी देशों में भी इन्हें पूरे उत्साह और उल्लास के साथ मनाया गया। महानवमी के अवसर पर भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) कोलंबो की सितार शिक्षिका डॉ. निर्मला कुमारी रोड्रिगो ने विवेकानंद कल्चरल सेंटर में शानदार प्रस्तुति दी।

👉राम नगरी में सरयू नदी के गुप्तार घाट पर हुआ राम रथ जेट स्टीमर का उद्घाटन

नेपाल में स्थित भारतीय उच्चायोग की ओर से इस महीने की शुरुआत से ही त्योहारी सीजन की तैयारी की जा रही थी। यहां उच्चायोग के सहयोग से आयोजित दशईं महोत्सव के दौरान नेपाली बैंड सोनागी ब्लूज और आईसीसीआर नेपाल के छात्रों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देखने लायक रही। भारी संख्या में लोग इस महोत्सव में शामिल हुए।

भारत के साथ ही पड़ोसी देशों में भी दिखी महानवमी और दशहरे की धूम

नेपाल में स्थित भारतीय उच्चायोग ने ‘एक्स’ पर लिखा ‘महानवमी की हार्दिक मंगलमय शुभकामनाएं। वहीं बांग्लादेश में स्थित भारतीय उच्चायोग ने एक्स पर लिखा भारतीय उच्चायोग शुभो बिजोया के अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं देता है। यह शुभो बिजोया सभी के लिए सुख, शांति और समृद्धि लाए।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

लोकसभा का यह चुनाव संविधान बचाने व आने वाली पीढ़ी के भविष्य का है- अखिलेश यादव

• अखिलेश बोले- जनता ने कन्नौज के साथ इटावा को भी जिताने का मन बना ...