Breaking News

सबसे अच्छा बचत खाता, जमा रकम पर ब्याज और लोन पर ब्याज में छूट भी

नए साल में अगर आप ज्यादा बचत करना चाहते हैं तो आपको खर्चों में कटौती करने की जरूरत नहीं करनी पड़ेगी. आपको सिर्फ अपनी मां, बहन, बेटी, बहू या बीवी के नाम पर एक खाता खुलवाना होगा. दरअसल बिजनेस डेस्क, नई बैंक ऑफ इंडिया ने महिलाओं को ध्यान में रखते हुए खास ‘नारी शक्ति सेविंग अकाउंट’ पेश किया है.

यह आम बचत खाता नहीं बल्कि एक स्पेशल अकाउंट है जिसमें 1 करोड़ का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस, लोन पर ब्याज में छूट, हेल्थ इंश्योरेंस के प्रीमियम पर डिस्काउंट, लॉकर रेंट पर छूट, फ्री डेबिट और क्रेडिट कार्ड समेत कई सुविधाएं मिलती हैं. सबसे खास बात है कि यह जीरो बैलेंस पर खुल जाता है. आइये आपको विस्तार से बताते हैं ‘नारी शक्ति सेविंग अकाउंट’ में मिलने वाली सुविधाएं और अन्य शर्तें..

कैसे खुलाएं यह अकाउंट
बैंक ऑफ इंडिया ने यह स्पेशल अकाउंट उन महिलाओं को फोकस में रखते हुए लॉन्च किया गया है, जो आर्थिक रूप से स्वतंत्र हैं व जिनकी उम्र 18 वर्ष या उससे ज्यादा है. यह अकाउंट देशभर में मौजूद बैंक ऑफ इंडिया की किसी भी शाखा में खुलवाया जा सकता है. इसके अलावा, ऑनलाइन भी ओपन कराया जा सकता है.

ब्याज भी ब्याज पर छूट भी
खास बात है कि नारी शक्ति सेविंग अकाउंट में सालाना 3 फीसदी तक ब्याज मिलता है और बैंक से कर्ज लेने पर ब्याज में छूट भी मिलती है. यह जीरो बैलेंस के साथ खुलवाया जा सकता है और इसमें मिनिमम बैलेंस रखने की कोई जरूरत नहीं है. हालांकि, नारी शक्ति सेंविग अकाउंट 5 अलग-अलग कैटेगरी में उपलब्ध है जिसमें मिनिमम बैलेंस रखने को लेकर कुछ नियम व बहुत फायदे हैं.

नारी शक्ति सेविंग अकाउंट के बड़े फायदे
-1 करोड़ रुपये तक का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस
-महिला आधारित हेल्थ इंश्योरेंस और वेलनेस स्कीम पर डिस्काउंट
-रिटेल लोन पर ब्याज में छूट और प्रोसेसिंग चार्ज भी माफ
-मुफ्त डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुविधा
-डीमैट अकाउंट के एनुअल मेंटनेंस चार्ज पर भी छूट

About News Desk (P)

Check Also

वित्तीय प्रणाली में लचीलापन, बैंकों का कुल एनपीए कई साल के निचले स्तर 2.8% पर आया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था और ...