Breaking News

न्यूजीलैंड की सबसे कम उम्र की सासंद का वीडियो वायरल, माओरी भाषा में दिए भाषण को देख लोग हुए हैरान

न्यूजीलैंड की 21 वर्ष सांसद हाना राविती माईपी क्लार्क का माओरी भाषा में दिया गया भाषण सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा हैं। गौरतलब हैं कि न्यूजीलैंड की सबसे कम उम्र की सांसद हैं। पिछले वर्ष अक्तूबर में देश के सबसे वरिष्ठ सांसदों में से एक नानैया महुता को हराकर वह संसद के लिए चुनी गई थी। 21 वर्षीय माईपी क्लार्क माओरी के अधिकारों के लिए लगातार आवाज उठा रही हैं। माईपी क्लार्क ने पिछले महीने दिए गए भाषण में अपने मतदाताओं से एक वादा किया था। उन्होंने कहा था कि मेरी जिंदगी आप लोगों के लिए समर्पित हैं।

21 वर्षीय सांसद ऑकलैंड और हैमिल्टन के बीच एक छोटे से शहर हंटली से है, जहां वह एक माओरी सामुदायिक उद्यान चलाती है, जो बच्चों को समुदाय के चंद्र कैलेंडर के मुताबिक बागवानी के बारे में शिक्षित करता है। एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा था कि मैं खुद को राजनेता के तौर पर नहीं बल्कि माओरी भाषा के संरक्षक के रूप में देखती हैं। उनका मानना है कि माओरी की नई पीढ़ी की आवाज को सुनने की जरूरत हैं।

उन्होंने अपने भाषण में कहा, संसद में आने से पहले मुझे कुछ सलाह दी गई थी कि मैं किसी भी बात को व्यक्तिगत रूप से न लूं। ठीक है, मैं इस सदन में कही गई हर बात को व्यक्तिगत रूप से लेने के अलावा कुछ नहीं कर सकती। केवल कुछ ही हफ्तों में इस सरकार ने मेरी पूरी दुनिया पर हमला कर दिया है…स्वास्थ्य, ताइओ (पर्यावरण), वाई (पानी), वेनुआ (भूमि), प्राकृतिक संसाधन, माओरी वार्ड, रेओ (भाषा) के तहत इस देश में रहने का मेरा और आपका अधिकार है।

About News Desk (P)

Check Also

उप-प्रधानमंत्री डार अगले सप्ताह जाएंगे चीन; सऊदी अरब के प्रिंस सलमान ने टाली पाकिस्तान की यात्रा

सऊदी अरब के प्रिंस वली अहद मोहम्मद बिन सलमान अब पाकिस्तान नहीं आ रहे हैं। ...