Breaking News

पत्रकार बनकर युट्यूबर कर रहे लोगों को ब्लैकमेल

अस्पताल संचालक, व्यवसायी, ग्राम प्रधान और कोटेदार युट्यूबरों से परेशान

वीडियो बनाकर पहले करते हैं धनउगाही, बात न बनने पर यूट्यूब पर चलाते हैं वीडियो

गोरखपुर। चौरीचौरा क्षेत्र में यूट्यूब पर समाचार चैनल बनाकर ठगी करने वाले युट्यूबरों की भरमार हो गयी है। अपने को पत्रकार बताकर लोगों को ब्लैकमेल करने वाले युट्यूबरों से क्षेत्र के अस्पताल संचालक, व्यवसायी, ग्राम प्रधान और कोटेदार परेशान हैं। मंगलवार को एसडीएम प्रशांत वर्मा को एक पत्रक देकर पूर्वांचल जर्नलिस्ट प्रेस क्लब ने ऐसे युट्यूबरों को चिन्हित कर कार्रवाई की मांग की।

चौरीचौरा क्षेत्र के कुछ व्यक्ति यूट्यूब पर अपना समाचार चैनल बनाकर अपने को एक पत्रकार के रूप में लोगों से सामने प्रस्तुत कर रहे हैं। सामने वाला भी इन युट्यूबरों के झांसे में आकर परेशान हो रहा है। यह युट्यूबर क्षेत्र के अस्पताल संचालकों, क्लिनिक चलाने वालों, कोटेदारों, ग्राम प्रधानों, ठेकेदारों और व्यवसायियों के यहां पहुंचकर पहले इधर उधर की ऐसी वीडियो बनाते हैं जिससे सामने वाला दबाव में आ सके।

विधानसभा में पत्रकारों के अपमान पर एनयूजे ने जताया ऐतराज

वीडियो बनाने के बाद ये युट्यूबर उस बनाये गए वीडियो के माध्यम से पहले तो सामने वाले से इस शर्त पर शौदा करते हैं कि यदि आप कुछ धन दे दें तो आपकी खबर नहीं चलेगी। यदि सामने वाले ने उसकी बात नहीं माना तो युट्यूबर उस वीडियो को समाचार के रूप में यूट्यूब पर चलाकर सामने वालों को ब्लैकमेल करते हुए वीडियो को डिलीट करने के नाम पर पैसों की मांग करते हैं।

हालांकि जब तक कोई भी चैनल या अखबार जब तक सूचना एवं प्रसारण विभाग में पंजीकृत नहीं होता तब तक उसे न तो पत्रकार माना जा सकता है और न ही वह किसी को पत्रकार बना सकता है। लेकिन प्रशासन के नाक के नीचे बिना किसी पंजीयन के युट्यूबर अपने को एक पत्रकार बताने से नहीं हिचक रहे हैं। इस तरह का काम करने वाले एक युट्यूबर को चौरीचौरा पुलिस ने चेतावनी देते हुए सीआरपीसी की धारा 151 में चालान किया था। उसी युट्यूबर ने पिपराईच थानाक्षेत्र के कोटेदारों को ब्लैकमेल करने का प्रयास किया था तो कोटेदारों ने उसकी जमकर पिटाई कर दिया था।

अरूणाचल के मुख्यमंत्री ने मंत्रिमंडल, विधायकों व अधिकारियों के संग किया राम लला का दर्शन

झंगहा थानाक्षेत्र के एक कोटेदार ने भी एक युट्यूबर के खिलाफ चौरीचौरा पुलिस को तहरीर देकर कार्रवाई की मांग किया था। लेकिन कुछ लोगों के हस्तक्षेप के कारण पुलिस ने चुप्पी साध लिया था। आये दिन युट्यूबर लोगों को ब्लैकमेल कर रहे हैं और लोग भी उनको एक पत्रकार समझकर ठगी के शिकार हो रहे हैं। पुलिस और प्रशासन के लोग भी इस बात से भली भांति वाकिफ हैं कि एक युट्यूबर पत्रकार नहीं है फिर भी कार्रवाई से कतरा रहे हैं।

ऐसे युट्यूबरों पर कार्रवाई के लिए पूर्वांचल जर्नलिस्ट प्रेस क्लब ने मंगलवार को एसडीएम प्रशांत वर्मा को एक पत्रक सौंप कर कार्रवाई की मांग की। इस अवसर पर प्रेस क्लब अध्यक्ष राज अनंत पांडेय, महामंत्री दिलशाद आलम, ओपी गुप्ता, विनोद कुमार सिंह, राजेश जायसवाल, अनिल वर्मा, धर्मेंद्र पासवान, अभिषेक त्रिपाठी, विनोद गुप्ता, रामबाबू जायसवाल, कैलाश वर्नवाल, राजेश वर्मा, विनोद पासवान सहित तमाम पत्रकार उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-रंजीत जायसवाल

About Samar Saleel

Check Also

नाका गुरूद्वारा में श्रद्धा एवं सत्कार के साथ मनाया गया ज्येष्ठ माह संक्रान्ति पर्व

लखनऊ। नाका गुरूद्वारा में आज ज्येष्ठ माह संक्रान्ति पर्व बड़ी श्रद्धा एवं सत्कार के साथ ...