Breaking News

भारत के आर्थिक सहयोग से नेपाल के संखुवासभा में स्कूल भवन की आधारशिला रखी गई

नेपाल के संखुवासभा जिले के चिचिला ग्रामीण नगर पालिका क्षेत्र में भारत की वित्तीय सहायता से बनने वाले एक विद्यालय की सोमवार को आधारशिला रखी गई।

मुख्य चुनाव आयुक्त को ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा दी गई, खुफिया एजेंसियों के इनपुट पर गृह मंत्रालय का फैसला

एक कार्यक्रम के दौरान काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास में प्रथम सचिव अविनाश कुमार सिंह और चिचिला ग्रामीण नगर पालिका के अध्यक्ष पासांग नर्बू शेरपा ने संयुक्त रूप से डिडिंग बेसिक स्कूल भवन की आधारशिला रखी। यह हिमालयी राष्ट्र के शिक्षा क्षेत्र में सुधार में सहयोग करने के लिए भारत का नवीनतम कदम है।

भारत के आर्थिक सहयोग से नेपाल के संखुवासभा में स्कूल भवन की आधारशिला रखी गई

चिचिला ग्रामीण नगर पालिका-3 में स्कूल भवन का निर्माण ‘नेपाल-भारत विकास सहयोग’ के तहत 4.2 करोड़ नेपाली रुपये की निविदा लागत पर भारत सरकार की वित्तीय सहायता से किया जा रहा है।

अब पटाखा भी फूटता है तो पाकिस्तान पहले ही सफाई देता है कि हमने कुछ नहीं कियाः योगी

भारतीय उच्चायोग ने एक बयान में कहा नेपाल-भारत विकास सहयोग के तहत भारत सरकार के अनुदान का उपयोग इस स्कूल के लिए अन्य सुविधाओं के साथ दो मंजिला शैक्षणिक और प्रशासनिक ब्लॉक के निर्माण के लिए किया जाएगा।

भारत और नेपाल सरकार के बीच एक समझौते के तहत उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना (एचआईसीडीपी) के तौर पर यह प्रोजेक्ट शुरू हुआ है, जिसे चिचिला ग्रामीण नगर पालिका, संखुवासभा के माध्यम से कार्यान्वित किया जा रहा है। यह परियोजना भारत-नेपाल के बीच मजबूत विकास साझेदारी का एक महत्वपूर्ण उदाहरण है।

‘मोदी सरकार में एक इंच भी जमीन न कब्जा सका चीन’, चुनावी रैली में बोले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह

इस दौरान चिचिला ग्रामीण नगर पालिका के अध्यक्ष ने प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में नेपाल के लोगों के उत्थान में भारत सरकार के निरंतर विकासात्मक समर्थन की सराहना की। उल्लेखनीय है कि भारत अपनी ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के तहत हमेशा विभिन्न क्षेत्रों में नेपाल की मदद के लिए अग्रसर रहता है। हाल ही में नेपाल के खोतांग जिले के रावा बेसी में भारत की वित्तीय सहायता से एक माध्यमिक विद्यालय का उद्घाटन किया गया था, जिस पर 3.61 करोड़ नेपाली रुपये खर्च हुए।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में हॉबी क्लासेज से हो रहा छात्रों का सर्वांगीण विकास

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशर्फाबाद कैम्पस द्वारा आयोजित किये जा रहे समर कैम्प में विभिन्न ...