Breaking News

धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस, वीसी बोलीं- एएमयू एक मिनी इंडिया होने पर करता है गर्व

अलीगढ़:  अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की वीसी प्रो नईमा खातून ने स्वतंत्रता दिवस पर स्ट्रेची हॉल के मंच से ध्वजारोहण किया। सर सैयद हॉल (दक्षिण) के लॉन में पौधारोपण किया और भर्ती छात्रों को फल वितरित किए।

 

एएमयू वीसी प्रो नईमा खातून ने कहा कि स्वतंत्रता का मतलब सिर्फ विदेशी शासन की आजादी नहीं है। बल्कि, यह ईमानदारी, न्याय और समाज की सामूहिक प्रगति के लिए एक अथक प्रतिबद्धता है। हमें उन सिद्धांतों से जुड़े रहना चाहिए जिन पर हमारे देश की स्थापना हुई थी और विविधता, एकता और रचनात्मकता के धागों को बरकरार रखना चाहिए, जिनसे भारतीय संस्कृति का ताना-बाना तैयार हुआ है।

उन्होंने कहा कि अनादि काल से, महाभारत और रामायण से लेकर ताजमहल जैसे वास्तुशिल्प चमत्कारों तक, महान साहित्य, समृद्ध भाषाओं और हमारी संस्कृति ने मानवता को समृद्ध किया है। महात्मा गांधी की अहिंसा और सत्य की शिक्षाओं ने दलितों के लिए न्याय और शांति के लिए वैश्विक आंदोलनों को प्रेरित किया है।

एएमयू एक मिनी इंडिया
एएमयू के बारे में बताते हुए वीसी प्रो नईमा खातून ने कहा कि एएमयू के कई पूर्व छात्र राष्ट्रों के राष्ट्रपति, राजदूत, मंत्री और राजनीतिक दलों के प्रमुख रहे हैं। वसुधैव कुटुम्बकम के भारतीय दर्शन का पालन करते हुए, एएमयू एक ‘मिनी इंडिया’ होने पर गर्व करता है, जहां सभी प्रकार की विविधताएं एक साथ रहती हैं और आगे बढ़ती हैं। उन्होंने बताया कि हाल ही में एनआईआरएफ द्वारा एएमयू को देश में 8वें सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय और 16वें सर्वश्रेष्ठ संस्थान के रूप में रैंकिंग देना उत्कृष्टता के प्रति हमारे प्रयासों को दर्शाता है।

पौधारोपण और फल वितरण
वीसी प्रो नईमा खातून ने रजिस्ट्रार मोहम्मद इमरान, प्रॉक्टर प्रो एम वसीम अली, एसएस हॉल (दक्षिण) प्रोवोस्ट डॉ फारूक ए डार संग सर सैयद हॉल (दक्षिण) के लॉन में पौधारोपण किया। उन्होंने भर्ती छात्रों को फल वितरित किए।

About News Desk (P)

Check Also

बेटे की गिरफ्तारी के बाद सपा विधायक जाहिद बेग ने कोर्ट में किया सरेंडर, कोर्ट ने भेजा जेल

भदोही:  बेटे की गिरफ्तारी के बाद सपा विधायक जाहिद जमाल बेग ने गुरुवार को सीजेएम ...