Breaking News

वैष्णो देवी या मैहर से नहीं आया माता का बुलावा, दिल्ली के इन मंदिरों में करें देवी के दर्शन

3 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि का आरंभ हो रहा है। नवरात्रि में 9 दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग रूप की आराधना होती है। नवरात्रि के त्यौहार में देश के प्रतिष्ठित माता मंदिरों में श्रद्धालु अपनी आस्था लिए माता के दर्शन को पहुंचते हैं। नवरात्रि पर जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश के अंदर त्रिकुटा पहाड़ियों की ढलान पर कटरा, रियासी में स्थित माता वैष्णो देवी के दरबार से लेकर मध्य प्रदेश के सतना जिले के मैहर में स्थित मां शारदा देवी मंदिर में जमकर भीड़ लगती है।

लेकिन, अगर आप किसी कारणवश मां वैष्णो देवी या मां शारदा के दर्शन को नहीं जा पा रहे हैं तो चलिए आपको दिल्ली-एनसीआर के कुछ प्रसिद्ध माता मंदिर के बारे में बताते हैं, जहां आप इस शारदीय नवरात्रि पर जाकर देवी मां के दर्शन कर सकते हैं और आशीर्वाद ले सकते हैं।

कालकाजी मंदिर

दिल्ली का कालकाजी मंदिर काफी प्रसिद्ध है। नवरात्रि पर यहां माता के दर्शन के लिए भारी संख्या में भीड़ उमड़ती है। दिल्ली के कालकाजी इलाके में स्थित कालकाजी मंदिर मां दुर्गा के काली को समर्पित है। मान्यता है कि इस मंदिर में श्री कृष्ण पांडवों के साथ यहां माता की पूजा के लिए आए थे। नवरात्रि के 9 दिनों तो ये मंदिर श्रद्धालुओं के लिए 24 घंटे खुला रहता है।

गुफा वाली माता मंदिर

दिल्ली के प्रीत विहार में गुफा वाली माता का मंदिर बनाया गया है। ये मंदिर वैष्णो देवी मंदिर की तर्ज पर बनाया गया है। लगभग 45 साल पहले प्रीत विहार में ये मंदिर बनाया गया था, जिसमें एक 140 फीट लंबी गुफा है, जो हूबहू वैष्णो देवी माता मंदिर की गुफा जैसी लगती है। नवरात्रि के दिनों यहां पानी भरा जाता है, क्योंकि वैष्णो देवी मंदिर की गुफा में भी पानी मौजूद होता है। इस फेमस मंदिर में पाता को पिंडी रूप में विराजमान किया गया है।

नई दिल्ली कालीबाड़ी

दिल्ली-एनसीआर में स्थित मां काली का सबसे पुराना मंदिर, जो बंगाली संस्कृति का प्रमुख केंद्र है। बिड़ला मंदिर के पास स्थित कालीबाड़ी मंदिर दिल्ली में स्थित बंगाली समुदाय का सबसे पुराना मंदिर है, जहां सिर्फ नवरात्रि पर ही नहीं साल भर श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिलती है।

झंडेवालान मंदिर

अगर आप इस नवरात्रि पर दिल्ली-एनसीआर में हैं तो दिल्ली के करोलबाग स्थित झंडेवालान मंदिर जाना ना भूलें। नवरात्रि के दौरान इस मंदिर में अलग ही रौनक देखने को मिलती है। सुबह 4 बजे से लेकर रात 12 बजे तक ये मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खुला रहता है। हालांकि, शाम 6:15 से 7:00 बजे तक साफ-सफाई के लिए इसे बंद रखा जाता है। यह दिल्ली-एनसीआर के सबसे प्राचीन मंदिरों में से है, जो झंडेवालान रोड पर स्थित है। देवी मां का यह मंदिर मां आदि शक्ति को समर्पित है।

About News Desk (P)

Check Also

दमकती त्वचा के लिए बेहद जरूरी हैं ये 5 चीजें, आप भी करें इस्तेमाल

कभी बारिश तो कभी तेज धूप, इस बदलते मौसम में त्वचा का ध्यान रखना बेहद ...