Breaking News

मुख्य निर्वाचन कार्यालय में आयोजित हुयी राज्य स्तरीय स्वीप कोर कमेटी की बैठक

लखनऊ। विधानसभा निर्वाचन नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम और मतदाता जागरूकता अभियान को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राज्य स्तरीय स्वीप कोर कमेटी की बैठक बुधवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में विभिन्न सहयोगी विभागों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित की गई। मतदाता जागरूकता अभियान से सम्बन्धित सभी विषयों पर विस्तार से चर्चा की गयी।

‘किसानों, महिलाओं, युवाओं और गरीबों की जरूरतों को पूरा करना जरूरी’, अमेरिका में बोलीं मंत्री

बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी चन्द्रशेखर ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, मतदाता सूची का आलेख्य प्रकाशन 29 अक्टूबर 2024 को किया जाएगा। दावे और आपत्तियाँ दर्ज करने की अवधि 29 अक्टूबर से 28 नवम्बर 2024 तक तय की गई है। पुनरीक्षण के दौरान 9, 10, 23 और 24 नवम्बर को विशेष अभियान दिवस आयोजित होंगे। अंतिम मतदाता सूची 06 जनवरी 2025 को प्रकाशित की जाएगी।

मुख्य निर्वाचन कार्यालय में आयोजित हुयी राज्य स्तरीय स्वीप कोर कमेटी की बैठक

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी विभागों के प्रतिनिधियों से अपेक्षा करते हुए कहा कि सभी अपने विभागीय वेबसाइट पर मतदाता जागरूकता बैनर के माध्यम से मतदाता पंजीकरण अभियान का प्रचार प्रसार करें। इसके साथ ही अपने जनपदस्तरीय कार्यालयों को मतदाता पंजीकरण में सहयोग करने हेतु निर्देशित करें।

उन्होंने कहा कि स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत छूटे हुए अर्ह मतदाताओं को पंजीकृत करने और मतदाता सहभागिता को बढ़ाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम की रणनीति बनाए, इसमें विशेष रूप से 18-19 आयु वर्ग के युवा मतदाताओं पर जोर दिया जाए। उन्होंने कहा कि अर्ह तिथियां 1 अप्रैल, 1 जुलाई, और 1 अक्टूबर 2025 को अर्हता पूर्ण करने वाले युवा मतदाता भी अग्रिम फार्म-06 भर सकते है।

Please watch this video also

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि उच्च और माध्यमिक शिक्षा विभाग शैक्षणिक संस्थानों में इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब (ELC) के माध्यम से युवा मतदाताओं के पंजीकरण के लिए विशेष अभियान चलाया जाए। सभी जिलों में ELC की नियमित बैठकों के आयोजन और 18-19 आयु वर्ग के युवा मतदाताओं का शत-प्रतिशत पंजीकरण सुनिश्चित करे।

एनएसएस, भारत स्काउट एंड गाइड और नेहरू युवा केंद्र के वालंटियर्स अपने-अपने जिलों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का संचालन करें। दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के माध्यम से दिव्यांग मतदाताओं के पंजीकरण के लिए भी विशेष अभियान चलाया जाए। मतदाता जागरूकता अभियान में विशेष रूप से महिलाओं को जागरुक कर उन्हें मतदाता बनने हेतु प्रेरित किया जाए।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सदस्य (इंफ्रा) रेलवे का वाराणसी स्टेशन पर हुआ आगमन, स्टेशनों पर होने वाले विकास कार्यों को देखा

लखनऊ। उत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के वाराणसी जंक्शन (कैंट) स्टेशन पर आज 23 अक्टूबर 2024 ...