Breaking News

बढ़ती महंगाई के बीच मात्र 100 रुपये की बचत कर घर बैठे कमाए एक मोटी रकम

भविष्य के लिए कभी भी बचत अक्सर हम बढ़ती महंगाई के बारे में सोचना भूल जाते हैं। ऐसे में जब महंगाई की वजह से हमारी बचत कम पड़ जाती है तो हमारे पास कोई व विकल्प नहीं होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको एक ऐसे ढंग के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आप हर रोज मात्र 100 रुपये की बचत कर एक मोटी रकम खड़ी कर सकते हैं।


SIP में ​करें निवेश
घटते ब्याज दर के दौर में FD (Fixed Deposit) के बजाय म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करना बेहतर विकल्प बन सकता है। म्यूचुअल फंड में निवेश करने पर बहुत ज्यादा अच्छा रिटर्न मिल सकता है। इसके लिए आप म्यूचुअल फंड में सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan) के तहत हर रोज 100 रुपये के हिसाब से एक माह में 3000 या फिर 3100 रुपये जमा कर सकते हैं। कर सकेंगे 9 लाख रुपये का निवेश निवेश
SIP कैलकुलेटर के​ हिसाब से अगर आप अगले 25 वर्ष के लिए ऐसे ही निवेश करते रहते हैं व 15 प्रतिशत की रिटर्न की उम्मीद कर रहे तो आप इतने समय में एक मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इन 25 वर्ष में आप हर माह 3000 रुपये के हिसाब से कुल 9 लाख रुपये निवेश करेंगे।

मिलेगा 98.5 लाख रुपये का रिटर्नअब इस रकम पर 25 वर्षों में 15 प्रतिशत की रिटर्न के हिसाब से देखें तो निवेश की गई रकम पर आप कुल 98.5 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं। इस रकम पर 89.5 लाख रुपये आपका रिटर्न होगा व बाकी 9 लाख रुपये आपके द्वारा निवेश की गई रकम होगी।

महंगाई से निपटने में भी मिलेगी मदद
इस रकम को हम 25 वर्ष के दौरान 6 प्रतिशत की दर से महंगाई को ध्यान में रखकर रिटर्न देखें तो आपको 9 लाख रुपये के निवेश पर कुल 33.9 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आपके द्वारा निवेश किया गया 9 लाख रुपये व 24.9 लाख रुपये रिटर्न शामिल होगा। कुल मिलाकर आप प्रतिदिन 100 रुपये की बचत कर महंगाई को मात देते हुए 25 वर्ष में एक मोटी रकम जमा कर सकते हैं।

क्यों बेहतर है SIP
म्यूचुल फंड में आप अपनी सुविधा व इनकम के हिसाब से निवेश कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड में आप हर माह न्यूनतम 500 रुपये तक निवेश कर सकते हैं। बता दें कि SIP में निवेश से कम्पाउंड इंटरेस्ट का भी लाभ मिलता है। सरल भाषा में समझें तो आपके पहले महीने का मुनाफा आपके मूलधन में जुड़ जाता है, इससे आपका निवेश बढ़ता है। जितने अधिक समय के लिए आप इस प्लान में पैसा लगाएंगे, आपको उतना अधिक लाभ होगा।

About News Room lko

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...