Breaking News

अग्निपथ योजना पर अभी-अभी आया बड़ा अपडेट, अगले शुक्रवार से शुरू होगी भर्ती व इतना मिलेगा वेतन

सेना की रेजिमेंटल प्रणाली में अग्निपथ स्कीम सै कोई बदलाव नहीं होगा। पहले साल में भर्ती होने वाली अग्निवीरों की संख्या कुल सशस्त्र सैन्य बलों का तीन प्रतिशत होगी।अग्निपथ योजना के तहत आयु सीमा को 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष करने का सरकार का निर्णय उन युवाओं को अवसर प्रदान करेगा जो बल में शामिल होने की तैयारी कर रहे थे.

पिछले दो साल से कोरोना महामारी के कारण ऐसा नहीं कर सके. वहीं, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि अगले शुक्रवार यानी 24 जून से भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.देश के कई हिस्सों में इस नई स्कीम के खिलाफ युवाओं द्वारा किए जा रहे हिंसक प्रदर्शन के बीच सरकारी सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

सूत्रों ने बताया कि स्कीम का लक्ष्य युवाओं के लिए सैन्य बलों में अवसर बढ़ाना है। इसके तहत सशस्त्र सेना में मौजूदा एनरोलमेंट से करीब तीन गुना सैनिकों की भर्ती होगी। हालांकि इसकी निश्चित समय अवधि अभी नहीं बताई जा सकती।

25 फीसदी को बरकरार रखने और 75 फीसदी को जाने देने पर एडमिरल हरि कुमार ने कहा कि हम एक पारदर्शी प्रणाली की तलाश कर रहे हैं. वह (अग्निवीर) कैसा प्रदर्शन कर रहा है, उसका रवैया, क्या वह सेवा करने के लिए उत्सुक है?

About News Room lko

Check Also

महाराष्ट्र की सत्ता गिरने के बाद बोले संजय राउत-“शिवसेना सत्ता के लिए पैदा नहीं हुई…”

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र से महाविकास अघाड़ी की सरकार गिरने के ...