Breaking News

खाने को खुशबूदार बनाने के साथ आपकी सेहत के लिए काफी गुणकारी है ईलायची का सेवन

हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हमें कई प्रकार आवश्यक पौषक तत्व को जरूरत होती है।इसलिए आज हम आपको ऐसे पौष्टिक तत्व की जानकारी दे रहे है जिसका इस्तेमाल आप चाय में कर सेहतमंद बने रह सकते है।आमतौर पर हम चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए ईलायची का इस्तेमाल चाय में करते है और हमारे देश में दो तरह की ईलायची पाई जाती है, एक हरी इलायची और दूसरी बड़ी या मोटी इलायची जिसे कि पहाड़ी ईलायची के नाम से भी जाता है। मोटी ईलायची का सेवन हमारी सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है।

मोटी ईलायची का इस्तेमाल खाने के अलावा अरोमाथेरेपी में इसके तेल का उपयोग होता है।मोटी ईलायची का तेल हमारे बालों को पौषण देने में भी काफी मदद करता है।इसके अलावा मोटी ईलायची में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन-सी के साथ कई प्रकार के खनिज तत्व पाए जाते है जो कि हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते है।

वहीं हरी ईलायची को इस्तेमाल मुंह की दुर्गंध की समस्याको दूर करने के लिए आमतौर पर किया जाता है।बड़ी ईलायची का इस्तेमाल आप स​ब्जीं का स्वाद बढ़ने के लिए भी कर सकते है और इसके अलावा आप इस पहाड़ी ईलायची का इस्तेमाल चाय में कर सकते है जिससे आपके हृदय की गति का संतुलन बना रहेगा।

प्रतिदिन चाय में इसका इस्तेमाल करने से हमारे शरीर में खून के थक्के जमने की समस्या भी दूर होती है।जिससे हार्ट अटैक संबंधी बीमारी हमारे शरीर से दूर रहती है।

वहीं इस पहाड़ी ईलायची का सेवन करने से पेट में एसिड की मात्रा नियंत्रित रहती है और कई प्रकार की पेट व पाचन संबंधित परेशानिया हमारे शरीर से दूर होती है।

About News Room lko

Check Also

डेंगू के साथ जीका संक्रमण के भी बढ़े मामले, जानिए कौन सा ज्यादा खतरनाक और कैसे करें अंतर?

मानसून की शुरुआत होते ही देश के कई राज्यों में मच्छर जनित रोगों के मामले ...