Breaking News

यहाँ देखे घर पर नेल पॉलिश रिमूवर बनाने का साधारण सा तरीका, जरुर पढ़े

पार्टी में जाने के लिए पूरा तैयार हो जाती हैं तब हाथों में लगी आधी छूटी हुई नेलपॉलिश को देखकर इसे लगाने का मन करता है। लेकिन सारी प्लानिंग पर तब पानी फिर जाता है जब नेलपेंट को छुटाने के लिए नेल रिमूवर उठाती हैं और उसकी शीशी खाली नजर आती है। अगर इस तरह की परिस्थिति से आप भी दो चार हो चुकी हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं घर पर नेल पॉलिश रिमूवर बनाने का साधारण सा तरीका। इसकी मदद से बनी नेलपॉलिश जल्दी खत्म नहीं होगी और आप जब चाहे इसका इस्तेमाल भी कर सकेंगी। तो चलिए जानें नेल पॉलिश रिमूवर बनाने की विधि।

दरअसल, नेल पॉलिश रिमूवर में एसीटोन नामक एक सॉल्वेंट केमिकल होता है, जो इसे पतला करने का काम करता है। हालांकि लंबे समय तक इस केमिकल के संपर्क में रहने से सिरदर्द और दिल की धड़कने तेज हो जाती हैं और सांस लेने की समस्या पैदा हो सकती है। यही नहीं इससे मेटाबॉलिज्म भी धीमा पड़ सकता है। यही नहीं इससे नाखून का रंग भी पीला पड़ने लगता है, जो लंबे समय तक ठीक नहीं होता।

नेल पेंट घर पर बनाने की विधि एक छोटा चम्मच नींबू का रस, तीन छोटा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, कॉटन बॉल। एक कटोरी ले और उसमें नींबू का रस और एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। अब एक चम्मच की मदद से सारी चीजों को मिला लें। जब नेलपॉलिश छुड़ानी हो तो इसे बना लें और इसमें अपनी उंगली को घोल में डालें। 30 से 40 सेकंड तक इसी में डुबो कर रखें। जब नाखून के ऊपर से नेलपेंट की परत निकलने लगे तो इसे रूई की मदद से घिसकर छुड़ाना शुरू कर दें।

नेलपेंट लगाने के बाद कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार नेल पॉलिश सूखने में देर लगती है जिसकी वजह से वो बिगड़ भी जाती है। इसे जल्दी से सूखाने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं। नेलपॉलिश लगाने के बाद अगर आप ठंडे पानी में नाखूनों को डुबो देंगी तो नेलपॉलिश जल्दी ही सूख जाएगी। ये तरीका बिल्कुल शानदार और आजमाया हुआ है।

लंबे समय तक हाथों पर नेलपॉलिश को टिकाना है तो इसके लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं। जैसे नाखूनों के शेप को सही लुक देने के बाद आप एक ट्रांसपेरेंट बेस कोट लगाएं। ट्रांसपेरेंट नेल पेंट को नाखूनों के मिड प्वाइंट से लगाएं। इसके बाद नाखूनों के दोनों हिस्सों पर लगाएं। ध्यान रखें नेल पेंट अच्छे ब्रांड का ही इस्तेमाल करें।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...