Breaking News

रात में सोने से पहले मुंह साफ़ करने से आपकी स्किन को मिलेंगे ये अनगिनत फायदे

दिन भर में काम से थक-हार तक हम यही सोचते हैं कि बिस्तर पर जाते ही बस सो जाएं लेकिन, ऐसा करने से ना तो सिर्फ आपकी हेल्थ (Health) बल्कि आपकी स्किन (Skin) पर भी असर पड़ता है। ऐसे में सोने से पहले चेहरे को साफ करना बेहद जरूरी होता है। चहरे को साफ़ करने से ना सिर्फ आपकी थकान दूर होगी बल्कि, आपको स्किन प्रॉब्लम से भी छुटकारा मिलेगा। जानें रात में सोने के पहले मुंह साफ़ करने से क्या फायदे होते हैं।

स्किन पोर्स होते हैं साफ : दरअसल दिन में अगर आप मेकअप प्रोडक्ट्स यूज़ करते हैं तो यह त्वचा के छिद्रों में को बंद कर देती है। अगर आप अधिक समय तक इसे चेहरे पर लगा छोड़ देंगे तो त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं। रात में चेहरे को साफ करने से आपके चेहरे से सारी गंदगी और जमी हुई मैल दूर हो जाती है। साथ ही त्वचा के पोर्स भी खुल जाते हैं।

पिंपल्स की समस्या से छुटकारा : क्लोज्ड पोर्स और बैक्टीरियल इन्फेक्शन से चेहरे पर सबसे ज्यादा पिंपल्स होते हैं। रात में चेहरे को अच्छे से धोने से सिक्न की सफाई होता है और त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं। फेसवॉश करने से चेहरे की गंदगी दूर होती है जिससे सिक्न पर बैक्टीरिया का संक्रमण नहीं होता है। रात भर चेहरे पर मेकअप को बनाए रखने से त्वचा की दूसरी परेशानियां जैसे कि ब्लैकहेड्स और ब्लेमिश भी हो सकती हैं।

आईलैश रहती है सुरक्षित : जब आप सुबह आंखों से काजल निकालती हैं, तो उसके साथ आपकी पलकें भी निकलती हैं। मस्कारा के कोट पलकों को सख्त बना देते हैं। जितनी देर आपकी आंखों पर काजल लगा रहता हैं, उतनी ही आपकी पलकें कठोर हो जाती हैं और उनके टूटने की संभावना बढ़ जाती है।

About News Room lko

Check Also

सीने में दर्द होना हर बार हृदय की समस्या नहीं, ये भी हो सकते हैं कारण

हृदय रोगों का खतरा वैश्विक स्तर पर बढ़ता हुआ देखा जा रहा है। कुछ दशकों ...