Breaking News

बोरवैल की सफाई के दौरान हादसा, मिट्टी में दबकर गयी मजदूर की जान

फिरोजाबाद। जिले के सिरसागंज थाना क्षेत्र के गांव सैफपुर में रविवार की तड़के एक हादसा हो गया। यहां एक किसान के खेत पर बोरवैल की सफाई का काम चल रहा था, इसी दौरान बोरवैल की मिट्टी धंस गयी जिसमें एक मजदूर दब गया करीब पांच घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद उसे बाहर निकाला लेकिन उसे बचाया नही जा सका।
घटना से मची अफरा तफरी
हादसे के शिकार मजदूर का नाम करू पुत्र हरदयाल बताया जा रहा है,जो नगला बिला का रहने वाला है। करू को मिट्टी निकालने के लिए बोरवैल में अंदर उतारा गया था और कुछ मजदूर मिट्टी को बाहर खींच रहे थे। इसी दौरान अचानक मिट्टी भर भराकर मजदूर के ऊपर गिर गयी, जिससे मजदूर दब गया। मजदूर के दबते ही वहां मौजूद लोगों में हड़कंप मच गया। पहले तो खुद ही उसे निकालने की कोशिश की गई। लेकिन जब लोग कामयाब नही हुए तो लोगों ने पुलिस और प्रशासनिक अफसरों को इसकी जानकारी दी। मामले की जानकारी मिलते ही जेसीबी से कुएं की खुदाई की गई। करीब पांच घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद करू के शव को बाहर निकाला गया।
बोरवैल की सफाई में लापरवाही
यह कोई पहला मामला नही है जब बोरवैल की सफाई के दौरान किसी की जान गयी हो। फ़िरोज़ाबाद में पहले भी ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैैं। जिनमें बरती गई लापरवाही की कीमत मजदूरों को अपनी जान देकर चुकानी पड़ी है। फ़िरोज़ाबाद में रविवार को भी ऐसी ही लापरवाही से एक मजदूर की जान चली गयी। दरअसल बोरवैल की सफाई का काम नॉन प्रोफेशनल तरीके के कराये जाने के कारण इस तरह के हादसे होते है। बावजूद इसके लोग फिर भी कोई सबक नही ले रहे हैैं।
रिपोर्ट-अरविंद शर्मा

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...