Breaking News

मतदान के दौरान उत्पात मचाने वालों पर होगी कार्यवाही: डीएम

औरैया। जिले में संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर गड़बड़ी रोकने के लिए मतदान के दौरान वीडियोग्राफी कराई जाएगी। इसके लिए रोजगार सेवकों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। गुरुवार को कलेक्ट्रेट परिसर में पंचायत चुनाव में फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी के लिए 160 मतदान केंद्रों की वीडियोग्राफी के लिए 245 रोजगार सेवकों को प्रशिक्षित किया गया। उन्हें संवेदनशील, अतिसंवेदनशील, अतिसंवेदनशील प्लस, मतदान केंद्रों पर वीडियोग्राफी के लिए तैनात किया जाएगा।

जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने कहा कि ऐसे मतदान केंद्र जहां बीते चुनावों में विवाद हुआ है या विवाद की संभावना है, इनको संवेदनशील और अति संवेदनशील की सूची में रखा गया है। इसके लिए उप जिलाधिकारी और क्षेत्राधिकारियों से संयुक्त रिपोर्ट ली गई है। इन केंद्रों पर कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए प्रशासन सतर्क है। इसी के चलते इन सभी केंद्रों पर वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

उन्होंने सभी रोजगार सेवकों को नियमानुसार अपना काम करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सभी रोजगार सेवक अपनी दायित्व का निर्वाह चुनाव में पूरी ईमानदारी के साथ करें। उन्होंने रोजगार सेवकों को चुनाव संबंधी नियमों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोई भी वीडियोग्राफर प्रधान या किसी अन्य व्यक्ति के यहां नाश्ता या भोजन आदि नहीं करेगा। प्रशासन द्वारा मिड डे मील के अन्तर्गत जो व्यवस्था की गई है उसी से नाश्ता और भोजन किया जाये।

जिलाधिकारी ने कहा कि यदि मतदान के दौरान यदि कोई भी व्यक्ति झगड़ा बहस आदि करता है तो उसकी रिकॉर्डिंग अवश्य की जाए मतदान शुरू होने से आधा घंटा पहले से मतदान खत्म होने के आधा घंटा बाद तक की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाए। संबंधित ग्राम पंचायत सचिव द्वारा कैमरे में बैटरी मेमोरी आदि का पूरी तरह से सत्यापन करेंगे। सभी वीडियो ग्राफर समय से मतदान स्थल पर पहुंचें। जहां ज्यादा बूथ हो वहां एक से अधिक विडियोग्राफर लगाये जायें।

अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान ने भी सभी रोजगार सेवकों से कहा कि मतदान के दौरान विडियो रिकार्डिंग करते समय बिल्कुल भी लापरवाही ना बरतें। सभी आवश्यक घटनाओं को अपने कैमरे में जरूर कैद करें ताकि किसी भी समय विवाद होने पर इसी विडियो रिकॉर्डिंग के आधार पर निर्णय लिया जा सके। मतदान शुरू होने से लेकर अंत तक की वीडियोग्राफी होगी। वोट डालने आए मतदाता की भी वीडियोग्राफी होगी। इससे किसी तरह की गड़बड़ी की आशंका नहीं रहेगी। यदि कोई संदिग्ध व्यक्ति गड़बड़ी करता है तो उसकी पहचान कर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

प्रशिक्षक पीडी डीआरडीए हरेंद्र सिंह ने कहा कि हर फोटोग्राफर को अपनी ड्यूटी मुस्तैदी से करनी है। मतदान शुरू होने से लेकर मतपेटिका सील होने तक वीडियोग्राफी होती रहेगी। कोई फोटो या वीडियो वायरल नहीं होगा, अगर कहीं चूक हुई तो चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा। उन्होंने फोटोग्राफरों से बैट्री चार्ज रखने और कैमरे की पर्याप्त मेमोरी रखने का सुझाव दिया। कहा कि यदि किसी कारणवश कैमरा खराब हो जाता है तो संबंधित अधिकारी को तत्काल सूचना देनी होगी। लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Aditya Jaiswal

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...