IPL 2021 से पहले BCCI ने देश भर में सस्पेंड किए ये क्रिकेट टूर्नामेंट, कोरोना के कहर का हुआ असर

सामने IPL 2021 है. लेकिन, उससे पहले BCCI एक्शन में है. वजह है कोरोना. कोरोना के असर से भारत में एक बार फिर कहर बरप रहा है. एक बार फिर से नए मामलों में तेजी आ रही है. और, लॉकडाउन जैसे हालात बनते दिख रहे हैं. कोरोना के असर से बढ़ते कहर को देखते हुए BCCI भी अलर्ट है. और यही वजह है कि IPL 2021 से ठीक पहले उसे देश भर में चल रहे एज ग्रुप क्रिकेट टूर्नामेंट को सस्पेंड करने का फैसला किया है.

BCCI के सचिव जय शाह ने इस मामले में सभी राज्य के क्रिकेट संघों को पत्र लिखकर उन्हें एज ग्रुप क्रिकेट मुकाबलों को सस्पेंड करने को कहा है. ANI के मुताबिक, शाह ने अपने पत्र में लिखा है, ” देश भर में कोरोना के हालात बिगड़ रहे हैं. नए मामलों की संख्या में तेजी दिख रही है. कोरोना के ताजा पनपे हालातों की वजह से हमें सभी एज ग्रुप टूर्नामेंट को बंद करना होगा. इस बिगड़े हालात में सभी खिलाड़ियों की इंटरसिटी यात्रा, क्वारंटीन और बायो सिक्योर जैसी चीजों को लेकर परेशानी हो सकती है.”

जनवरी से शुरू हुए घरेलू टूर्नामेंट

भारतीय क्रिकेट का घरेलू सीजन जनवरी 2021 से शुरू हुआ. इसमें बोर्ड ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे का सफल आयोजन कराया. इसी में महिलाओं की सीनियर वनडे ट्रॉफी भी कई वेन्यू पर खेली जा रही हैं.

कोरोना से खेल सस्पेंड मतलब परीक्षा की तैयारी फुल ऑन

जय शाह ने राज्य क्रिकेट संघों को लिखे अपने पत्र में इस बात का भी जिक्र किया कि बोर्ड की परीक्षाएं भी पास हैं. ऐसे में टूर्नामेंट सस्पेंड होने से युवा खिलाड़ियों को अपनी परीक्षा की तैयारियों के लिए भी पर्याप्त समय मिलेगा. उन्होंने लिखा, ” चूंकि कुछ राज्यों में हालात ज्यादा अच्छे नहीं है. इसके अलावा 10वीं और 12वीं की परीक्षा भी सिर पर है. ऐसे में एज ग्रुप क्रिकेट टूर्नामेंट के सस्पेंड होने से युवा खिलाड़ियों के पास अपनी परीक्षा की तैयारियों और उस पर फोकस करने का सुनहरा मौका होगा. ”

IPL 2021 पर क्या होगा असर?

देश भर में जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए ये एज ग्रुप टूर्नामेंट तो टल गया. लेकिन, सामने IPL 2021 है. भारत के 6 शहरों में इसका आयोजन होने वाला है. आयोजन के सभी 6 शहरों में कोरोना का असर तेज हैं. फिलहाल तो BCCI ने खाली स्टेडियम में ही IPL कराने की बात कही है. लेकिन, जिस तरह से हालात फिर से कोरोना के बेकाबू हो रहे हैं, कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा.

About Ankit Singh

Check Also

कट्टरपंथियों के निशाने पर आए बांग्लादेशी हिंदू क्रिकेटर, दुर्गा पूजा की बधाई देना पड़ा महंगा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बांग्लादेश में हिंदू क्रिकेटर लिटन दास ने भी ...