Breaking News

एक्टिविस्ट उर्वशी शर्मा ने प्रेस काउंसिल ऑफ़ इंडिया में दी IANS और TOI के खिलाफ शिकायत

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित समाजसेविका और आरटीआई एक्टिविस्ट उर्वशी शर्मा ने इंडो एशियन न्यूज़ एजेंसी (IANS) नाम की न्यूज़ एजेंसी और टाइम्स ऑफ़ इंडिया (TOI) नाम के समाचार पत्र पर पीत पत्रकारिता में लिप्त होकर यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के समधी और पूर्व सूचना आयुक्त अरविन्द सिंह बिष्ट से पैसा खाकर अरविन्द के पक्ष में और उर्वशी की सामाजिक छवि को नकारात्मक बनाने के लिए पेड न्यूज़ लिखने का आरोप लगाया है। और मामले की शिकायत प्रेस काउंसिल ऑफ़ इंडिया से की है।

दरअसल मामला मुलायम समधी अरविन्द सिंह बिष्ट के भ्रष्टाचार के सम्बन्ध में एक्टिविस्ट उर्वशी द्वारा यूपी के लोकायुक्त को साल 2019 में दी गई एक शिकायत से जुड़ा है। उर्वशी ने आरोप लगाया है कि बीती 31 जनवरी को एक खबर में इंडो एशियन न्यूज़ एजेंसी (IANS) और टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने बिना किसी प्रमाण के यह झूंठी बात अपनी खबर में लिखी कि लोकायुक्त उत्तर प्रदेश ने उर्वशी द्वारा अरविन्द सिंह बिष्ट के भ्रष्टाचार के सम्बन्ध में दर्ज कराई गई शिकायत को ख़ारिज कर दिया और उर्वशी द्वारा जमा की गई रुपये 2000 की प्रतिभूति राशि को जप्त कर लिया है।

अपने आरोप के प्रमाण के रूप में उर्वशी ने अपने द्वारा लोक आयुक्त उत्तर प्रदेश के कार्यालय में बीती 2 फरवरी को दायर की गई आरटीआई और इस आरटीआई पर लोकायुक्त कार्यालय के जन सूचना अधिकारी द्वारा बीती 22 फरवरी को दिए गए जवाब की प्रतियाँ भी शिकायत पत्र के साथ भेजी हैं। लोकायुक्त कार्यालय के जन सूचना अधिकारी द्वारा दिए गए जवाब में यह साफ-साफ लिखा है कि उर्वशी द्वारा बिष्ट के भ्रष्टाचार के सम्बन्ध में लोकायुक्त उत्तर प्रदेश में दर्ज कराई गई शिकायत पर अभी अन्वेषण प्रचलित है l

उर्वशी का कहना है कि इंडो एशियन न्यूज़ एजेंसी (IANS) और टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने पत्रकारीय नैतिकता को ताक पर रखकर खुलेआम पीत पत्रकारिता में लिप्त होकर यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के समधी और पूर्व सूचना आयुक्त अरविन्द सिंह बिष्ट से रुपये लेकर बिष्ट की कही हुई झूंठी बातों को बिना किसी प्रमाण के खबर बनकर छापा और पत्रकारिता के मानक प्रोसीजर के अनुसार न तो लोकायुक्त उत्तर प्रदेश से तथ्यों की पुष्टि की और न ही खबर में उनका पक्ष जानने की कोशिश की। उर्वशी ने प्रेस काउन्सिल ऑफ़ इंडिया से इस मामले में गहनता से जांच कराकर इंडो एशियन न्यूज़ एजेंसी (IANS) और टाइम्स ऑफ़ इंडिया (TOI) के खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही किये जाने की मांग की है।

About Samar Saleel

Check Also

उत्‍तर रेलवे ने स्‍क्रैप बिक्री में बनाया नया रिकॉर्ड

• वित्‍त वर्ष 2023-2024 में स्‍क्रैप की बिक्री से 603.79 करोड़ रुपए अर्जित किए नई ...