भोजन में अत्यधिक मात्रा में नमक डालना भी हैं आपके लिए हानिकारक

दुनिया में हाई ब्‍लड प्रेशर या हाइपरटेंशन की समसया बड़ी तेजी से बढ़ रही है। हाल ही में हुए एक रिसर्च में पाया गया है कि नमक का सेवन कम करने से भविष्‍य में दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

अमेरिका में दिल की बीमारी मौत का प्रमुख कारण हैं। यदि हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक को रोकना है, तो डाइट में सही आहार, कम नमक का सेवन, व्‍यायाम और धूम्रपान-शराब पीने पर नियंत्रण लगाना होगा। इसके अलावा नमक की मात्रा को कम कर के आप इस बीमारी से बच सकते हैं।

 

नमक को हमेशा से अच्छे स्वास्थ्य के लिए काफी महत्वपूर्ण मना जाता है, बशर्ते इसे संतुलित मात्रा में इस्तेमाल किया जाए. नमक का ज्यादा सेवन करने से या नमक को भोजन के ऊपर छिड़कर खाने से कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे कि वजन बढ़ने की समस्या.

भोजन में अत्यधिक मात्रा में सोडियम होने के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे आपका वजन स्केल अस्थिर हो सकता है. इतना ही नहीं कई अध्ययनों से भी यह पता चला है कि डाइट में नमक का ज्यादा इस्तेमाल करने से शरी में फैट का प्रतिशत बढ़ सकता है, खासकर कमर के आसपास.

व्हाइट सॉल्ट (सफेद नमक) या टेबल सॉल्ट में आमतौर पर आयोडिन होता है. इसका मतलब यह है कि यह आयोडीन के साथ फोर्टिफाई किया जाता है ताकि गॉयटर और थायरॉइड जैसी बीमारियों से बचाव के लिए इस सामान्य पोषक तत्व की कमी को दूर किया जा सके.

About News Room lko

Check Also

जिम जाने की बजाय पैदल चलने से आपका मेटाबॉलिज्म होगा बेहतर

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बिना जिम जाए वजन घटाने के लिए रास्ता ...