Breaking News

अफगानिस्तान के कप्तान का कमाल, धोनी के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की

अफगानिस्तान के कप्तान असगर अफगान ने एक खास उपलब्धि हासिल की है. कप्तान के तौर पर टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक जीत हासिल करने के मामले में उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की है. शुक्रवार को अबु धाबी में अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को 45 रनों से हराया. इसके साथ टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली.

अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 193 रन बनाए. करीम जन्नत ने 53, उस्मान गनी ने 49 रन और मोहम्मद नबी ने 40 रनों की पारियां खेली. जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 17.1 ओवरों में 148 रन बनाकर आउट हो गई. रियान बर्ल ने सबसे ज्यादा 40 रन बनाए. अफगानिस्तान की ओर से राशिद खान ने सबसे ज्यादा तीन विकेट निकाले. नवीन उल हक और नबी ने दो-दो विकेट झटके. मोहम्मद नबी को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया.

33 साल के असगर अफगान ने अब तक 51 टी20 इंटरनेशनल में अफगानिस्तान की कप्तानी की है, जिनमें 41 मैचों में टीम को जीत मिली है. इस दौरान 9 मुकाबलों में टीम को हार मिली और एक मैच टाई रहा. असगर अफगान की कप्तानी में जीत का प्रतिशत 81.37 रहा है.

महेंद्र सिंह धोनी ने भी अपनी कप्तानी में 41 टी20 इंटरनेशनल में भारत को जीत दिलाई थी. धोनी की कप्तानी में भारत ने 72 में से 41 मैच जीते, जबकि 28 मुकाबलों में हार मिली. साथ ही दो मुकाबले में कोई नतीजा नहीं आया और एक मैच टाई रहा. धोनी की कप्तानी में जीत का प्रतिशत 59.28 रहा.

इयोन मॉर्गन की कप्तानी में इंग्लैंड ने 58 मैचों में 33 जीत हासिल की है. इसके बाद पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सरफराज अहमद का नंबर आता है. सरफराज की कप्तानी में पाकिस्तान को 37 में से 29 मैचों में जीत मिली. वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डेरेन सैमी ने 47 मैचों में 27 जीत हासिल की थी. विराट कोहली ने अब तक 44 मैचों में से 26 में भारत को जीत दिलाई है.

About Ankit Singh

Check Also

आईओए का बड़ा फैसला, ओलंपिक जाने वाले पहलवानों को देगा सहयोग, विनेश की मांग भी स्वीकारी

ओलंपिक जाने वाले देश के छह पहलवानों को सहायता देने पर भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ...