Breaking News

122 साल बाद भारत में जनवरी में दिखा ऐसा मौसम, दिल्ली और यूपी समेत इन राज्यों में अभी जारी रहेगा सितम

दिल्ली में बारिश के बाद अब शीतलहर का कहर देखने को मिल रहा है, जिससे सर्दी और बढ़ गई है। पिछले दो दिनों की बारिश समेत जनवरी में रिकॉर्ड टूट गया है। 122 साल बाद जनवरी में इतनी ज्यादा बारिश हुई है।

मौसम विभाग के मुताबिक अभी राहत नहीं मिलने वाली है। शनिवार और रविवार को बारिश के बाद सोमवार की सुबह कोहरे की चादर में लिपटी हुई है। यही नहीं आज भी पूरे दिन लोगों को सूर्य देवता के दर्शन होने मुश्किल हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन तक ऐसी ही स्थिति रहेगी। यही नहीं 26 और 27 जनवरी को शीतलहर तेज हो सकती है। इसके चलते पारा और लुढ़क सकता है। साफ है कि इस महीने सर्दी से निजात नहीं मिलने वाली है।

न्यूनतम तापमान सामान्य (नौ डिग्री) के करीब और अधिक रहा। वहीं, स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने बताया कि नौ से 19 जनवरी के बीच मुख्य रूप से बादल छाए रहने और बारिश के कारण अधिक समय तक धूप नहीं निकली।

जनवरी में छह बार पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव देखा गया, जबकि माह में तीन से चार बार प्रभाव सामान्य रहा। उत्तर भारत में आगे एक हफ्ते सर्दी का सितम रहेगा। पहाड़ी राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में खूब बर्फबारी हो रही है।

About News Room lko

Check Also

‘तेजस MK1ए सीरीज का पहला विमान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया’; बंगलूरू में पहली सफल उड़ान

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस एमके1ए सीरीज का पहला विमान ...