Breaking News

भारी बरसात के बाद गंगा नदी उफान पर , कांवड़ियों से की गयी ये अपील, जारी हुआ अलर्ट

यूपी, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर से अगर आपका कांवड़ लाने का है प्लान है तो सावधान हो जाएं। भारी बारिश के बाद गंगा नदी उफान पर आ गई है। आईएमडी का बरसात पर अलर्ट भी जारी किया गया है। ऐसे में कांवड़ लाने वाले कांवड़ियों से अपील है कि गंगा नदी में गंगाजल भरते हुए सतर्क रहें।

दूसरी ओर, उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में बारिश पर अलर्ट जारी किया गया है। हरिद्वार में मूसलाधार बारिश के बाद हाईवे पर लंबा जाम लग गया। हरिद्वार से रुड़की जाने वाले हाईवे मार्ग पर कांवड़ियों को छोड़े जाने के बाद शंकराचार्य चौक के निकट फ्लाई ओवर से लेकर करीब पांच सौ मीटर तक जाम लगा रहा।

जाम में एंबुलेंस काफी देर तक फंसी रही। हरिद्वार से रुड़की जाने वाले हाईवे मार्ग पर डाक कांवड़ियों और पैदल कांवड़ियों की संख्या बहुत अधिक होने के कारण जाम की स्थिति बन गयी। शंकराचार्य चौक के निकट फ्लाई ओवर से लेकर प्रेमनगर पुल से पहले रुड़की की ओर जाने वाले फ्लाई ओवर तक वाहनों की लम्बी कतार लगी रही।

रेलवे स्टेशन के बाहर मंगलवार को वाहनों का दबाव अधिक होने पर जाम की स्थिति रही। हालांकि जाम को खुलवाने के लिए मौके पर मौजूद पुलिस कर्मी ने काफी प्रयास किया। बारिश और जाम के चलते लोगों को तमाम तरह की परेशानियां हुई। डाक कांवड़ में रखे जनरेटर में लगी आग हरिद्वार। बैरागी कैंप पार्किंग में एक डाक कांवड़ वाहन के अंदर रखे जनरेटर में आग लग गई।

हरिद्वार में पैदल कांवड़ियों की संख्या कम होने के बाद अब डाक कांवड़ियों का रेला बढ़ने लगा है। डेढ़ करोड़ से अधिक कांवड़िए अभी तक वापसी कर चुके हैं। उधर, डाक कांवड़ियों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर पुलिस-प्रशासन अलर्ट हो गया है, जिसके मद्देनजर चौकसी बढ़ा दी गई है। एएसपी जेआर जोशी ने बताया कि बैरागी कैंप में 15 हजार बड़े वाहन पहुंचे। कुछ वाहनों की वापसी शुरू हो गई है।

वहीं, एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार ने मंगलवार को शाम छह बजे तक 57 लाख 20 हजार से ज्यादा कांवड़ियों के हरिद्वार पहुंचने का दावा किया है। प्रशासन के मुताबिक आठ दिन में एक करोड़ 92 लाख से ज्यादा कांवड़िये हरिद्वार से जल लेकर रवाना हो चुके हैं। बारिश के बीच धर्मनगरी में हर-हर महादेव, बोल बम, बम-बम और जय शंकर के जयकारों से वातावरण भक्तिमय बना हुआ है।

आनन फानन में पहुंचे दमकल कर्मियों ने जनरेटर में लगी आग को बुझाया। आग की चपेट में आने से झुलसे एक कांवड़िए को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उधर, अलग अलग स्थान पर दो कांवड़ियों की बाइक में भी आग लगी। जिसे समय रहते बुझा लिया गया। पुलिस ने बताया कि सभी जगहों पर समय रहते आग पर काबू पाया गया।

 

About News Room lko

Check Also

भारत में युवाओं को सशक्त बना रहा स्किल इंडिया डिजिटल हब

• अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के वैश्विक कौशल मंच ने कौशल विकास के लिए भारत ...