Breaking News

30 की उम्र के बाद बढ़ जाती हैं सफ़ेद बालों की समस्या इसे ऐसे करें कण्ट्रोल

भारतीय पकवानों में तड़का लगाने के काम आते हैं, कढ़ी पत्ते। इसे ‘मीठी नीम’ भी कहा जाता है। इनमें कई सारे औषधीय गुण भी पाये जाते हैं। इनकी महक और स्वाद से खाने में तो स्वाद आता ही है, साथ में यह ढेर सारे स्वास्थ लाभ से भी भरपूर्ण है।

असमय ही बाल सफेद होना आजकल आम बात है, यह जानना जरूरी यह है कि बालों का सफेद होने का कारण क्या है। क्योंकि मात्र 20 या 30 की उम्र में ही बाल सफेद होना शुरु हो जाते हैं।

अगर आप झड़ते बालों से परेशान हैं, तो करी पत्ते से अपना घरेलू तेल बनाएं. इसके लिए एक पैन में आधा कटोरी नारियल का तेल लें. इसमें कुछ साफ करी पत्ते डालकर गर्म करें. जब ये मिक्सचर अपना रंग बदलने लगे, तो गैस बंद कर दें. ठंडा होने पर तेल को बोतल में छान लें. सोने से पहले बालों पर इसका इस्तेमाल जरूर करें.

करी पत्ता डैंड्रफ भी दूर कर सकता है. इसके लिए करी पत्ते को पीसकर पेस्ट बनाएं और इसमें दही मिलाकर अपने पूरे सिर पर अच्छी तरह से लगाएं. सूखने पर इसे धोकर शैम्पू कर लें. सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल जरूर करें.

सॉफ्ट त्वचा के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए करी पत्ते को दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर साफ पानी से धो लें. इससे चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं.

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...