Breaking News

मिनी लॉकडाउन: बंदी में बचाव व्यवस्था

उत्तर प्रदेश सरकार ने साप्ताहिक बन्दी की अवधि बहुत सोच समझ कर बढाई है। एक दिन की सप्ताहिक बन्दी फिलहाल दो दिन की हुआ करेगी। लेकिन इस अवधि का उपयोग कोरोना संक्रमण से बचाव में किया जाएगा। इस योजना के दो पहलू है। एक यह कि इस दौरान लोग घरों में रहेंगे,दूसरा यह कि बन्द बाजारों में सभी बाजारों की स्वच्छता एवं सेनिटाइजेशन के लिए विशेष कार्यक्रम चलेगा।

इसी प्रकार औद्योगिक इकाइयां भी शनिवार व रविवार को अपने यहां सेनिटाइजेशन का कार्य अनिवार्य रूप से करेंगी। इसी के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाकर प्रतिदिन पचास हजार करने के निर्देश दिए है।

उन्होंने कहा कि एक्सप्रेसवे,डैम,बाढ़ के दृष्टिगत तटबन्धों की मरम्मत के कार्य सोशल डिस्टेंसिंग के साथ चलते रहेंगे। कोविड से बचाव के नियमों का पालन आवश्यक है। मुख्यमंत्री ने इस सम्बन्ध में व्यापक प्रचार प्रसार के निर्देश दिए। लोगों को जागरूक करने का भी अभियान जारी रहेगा। लोगों को बताया जा रहा है कि वह मास्क को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं तथा समय समय पर साबुन से हाथ धोते रहें।

अब तक सतहत्तर हजार राजस्व गांवों में स्वच्छता के विशेष अभियान के साथ ही फाॅगिंग कराई जा चुकी है। नौ हजार नगरीय निकायों के वार्डों मभी फाॅगिंग कराई गई है। ग्राम प्रधानों से संवाद स्थापित कर विशेष सफाई अभियान चलाने के लिए निर्देशित किया गया है। कोविड से रोकथाम के लिए पूरे प्रदेश में घर घर पहुंचकर सर्वे का कार्य किया जा रहा है।

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री
डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

 

About Samar Saleel

Check Also

23 दिन बाद कब्र से निकाला किशोरी का शव, सिपाही समेत चार पर मुकदमा

पीलीभीत:  पीलीभीत में पुलिस अधीक्षक के आदेश पर थाना जहानाबाद क्षेत्र की निवासी किशोरी की ...