Breaking News

आतंकी हमले के बाद हालात भयावह, लोग पलायन को मजबूर

जम्मू-कश्मीर को फिर से दहलाने की रची जा रही साजिश

लखनऊ। जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद आईएसआई की बौखलाहट, अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे और घाटी में आतंक के नए चेहरे ‘द रेजिस्टेंस फोर्स’ के उभार के बीच जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद का एक खतरनाक ट्रेंड चालू हो गया है। यहां निशाने पर खास सिविलियन हैं।  वो खासतौर पर बाहरी या फिर कश्मीरी पंडित हैं। कुछ ऐसा ही माहौल 90 के दशक में घाटी में पैदा कर कश्मीरी पंडितों की हत्याओं का दौर शुरू हुआ था।

 Anupam Chauhan

बीते दिनों श्रीनगर के ईदगाह संगम इलाके में आतंकवादियों ने स्कूल में घुसकर प्रिंसिपल सतिंदर कौर और टीचर दीपक चांद को गोलियों से भून दिया। यह सिलसिला यहीं नहीं रुका, एक एक करके लगातार गैर कश्मीरी लोगों को निशाना बनाया जाने लगा। रविवार को आतंकियों ने साउथ कश्मीर के कुलगाम में बिहार के 3 लोगों को गोली मार दी। इनमें से 2 लोगों की मौत हो गई, जबकि एक घायल है।  कुलगाम के लारन गंजीपोरा एरिया में जिन्हें गोली मारी गई, वे सभी मजदूर थे।

इससे पहले, शनिवार को आतंकियों ने श्रीनगर के ईदगाह इलाके में बिहार के एक हॉकर को गोली मार दी थी। मारे गए व्यक्ति का नाम अरविंद कुमार साह था। वह बिहार के बांका जिले का रहने वाला था और रेहड़ी लगाकर पानी पुरी बेचता था। दूसरी घटना में आतंकियों ने शनिवार को ही पुलवामा में सगीर अहमद नाम के शख्स को गोली मार दी। कारपेंटर सगीर यूपी का रहने वाला था।

इस साल अबतक आतंकी हमलों में 25 सिविलियन की जान जा चुकी है। सबसे ज्यादा श्रीनगर में 10, पुलवामा और अनंतनाग में 4-4, कुलगाम में 3, बारामूला में 2, बडगाम और बांदीपुरा में 1-1 सिविलयन की आतंकी हमलों में मौत हुई है।

गैर-कश्मीरी मजदूर कश्मीर छोड़ने मजबूर

अब ऐसे माहौल में प्रवासी मजदूर कश्मीर छोड़कर जाने को मजबूर हो गए हैं। यहां से भारी संख्या में गैर-कश्मीरी मजदूरों के कश्मीर छोड़ने की सूचना मिल रही है। खौफजदा मजदूरों की माने तो जानलेवा हमले की खबरों से वे डर गए हैं। जिसके चलते वो कश्मीर छोड़ने को मजबूर हो गए हैं। कई मजदूर त्योहार पर घर जाने वाले थे, लेकिन हिंसा की वजह से दिवाली से पहले ही कश्मीर छोड़ने को मजबूर हो हैं। लगातार हो रही हत्याओं से गैर कश्मीरी लोगों में दहशत है। जिसके चलते रेलवे स्टेशनों व बस स्टैंडों पर एकत्र होकर मजदूर अपने गृह राज्य जाने के लिए रवाना हो रहे हैं। कश्मीर से उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत दूसरे राज्यों के लोगों की भीड़ पलायन करती नजर आ रही है।

स्पेशल ऑपरेशन के लिए केंद्र की एक टीम कश्मीर पहुंची

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने स्पेशल ऑपरेशन के लिए एक टीम कश्मीर भेजी है। स्पेशल टीम यहां पर आतंक फैला रहे आतंकियों का खात्मा करने के लिए विशेष अभियान चलाएगी। यह टीम दिल्ली से कश्मीर पहुंच चुकी है।

About Samar Saleel

Check Also

आज का राशिफल: 28 सितम्बर 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए टेंशन भरा रहने वाला है, क्योंकि बिजनेस में ...