Breaking News

अरुणाचल प्रदेश में सीमा पर सेना ने रुद्र, ध्रुव और चीता हेलीकाप्‍टरों को तैनात किया

मिसामारी/नई दिल्ली। भारतीय सेना ने अरुणाचल प्रदेश क्षेत्र में चीन से लगी सीमाओं के पास तैनाती बढ़ा दी है। जानकारी के मुताबिक भारतीय सेना ने अपने विमानन विंग के एयर फायर पावर में भी सुधार किया है। सेनाने हेरान आई ड्रोन, हथियारबंद अटैक हेलीकॉप्टर रुद्र और ध्रुव की तैनाती की है जबकि बल में पहले से ही एविएशन विंग में बड़े पैमाने पर चीता हेलीकाप्टर तैनात थे। सूत्रों की माने तो भारतीय सेना ने स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर ध्रुव के स्क्वाड्रन को खड़ा किया है।

यही नहीं रुद्र लड़ाकू हेलिकॉप्टरों का पहला स्क्वाड्रन भी तैयार किया है। सेना के अधिकारियों ने बताया कि एयर विंग का पायलट एक तीरंदाज की तरह होगा जो दुश्मन पर हमला करेगा और उन्हें दूर से ही मार गिराएगा। कोर आफ आर्मी एविएशन के लेफ्टिनेंट कर्नल अमित डधवाल ने बताया कि एविएशन विंग को अत्याधुनिक उपकरणों से लैस किया गया है।

इसमें चीता समेत कई लड़ाकू हेलीकॉप्टर शामिल किए गए हैं। ये हथियार सेना के कमांडरों को ऐसे क्षमताएं देते हैं ताकि हम सभी प्रकार के ऑपरेशन को अंजाम दे सकें। दरअसल एलएसी पर चीनी सेना की आक्रामकता कम होने का नाम नहीं ले रही है। यही कारण है कि भारतीय सेना ने अपनी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सीमा क्षेत्र में निगरानी की आवृत्ति बढ़ा दी है।

About Samar Saleel

Check Also

देश भर में चुनाव की बयार… पर यहां है इंतजार, सरकार और उपराज्यपाल की रस्साकशी में अटका ‘दरबार’

नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव अब शुक्रवार को नहीं होगा। उपराज्यपाल ...