Breaking News

जेलेंस्की के नाटो में शामिल न होने के एलान के बाद पुतिन ने दिखाई नरमी, आज 700 भारतीयों की होगी वापसी

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के नाटो में शामिल न होने के एलान के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी नरमी दिखाई है। रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जाखारोवा ने कहा कि-” हमारा मकसद यूक्रेन की सरकार को गिराना नहीं, बल्कि तटस्थ स्थिति सुनिश्चित करना है।”

मारिया ने कहा, यूक्रेन से अगले दौर की वार्ता में और अधिक महत्वपूर्ण प्रगति की उम्मीद है। विदेशमंत्री सर्गेई लावरोव तुर्की में हैं, जहां वह यूक्रेन के विदेशमंत्री दिमित्रो कुलेबा के साथ बातचीत करेंगे। दोनों नेता 14 दिन से जारी युद्ध के समाधान पर चर्चा करेंगे।

युद्धग्रस्त सुमी से निकाले गए करीब 700 भारतीय बृहस्पतिवार को भारत लौट सकते हैं। बुधवार को विशेष ट्रेन के जरिये सभी पोलतावा से निकल गए। यह ट्रेन छात्रों को लवील लेकर आएगी, जहां से बस से पोलैंड लाया जाएगा, फिर स्वदेश के लिए उड़ान भरेंगे।

अंतरराष्ट्रीय एटमी ऊर्जा एजेंसी का दावा है, रूस के कब्जे में आए चेर्नोबिल परमाणु संयंत्र ने काम करना बंद कर दिया। यूक्रेन की सरकारी कंपनी एनेरगोतम ने बताया, पावर ग्रिड ठप होने से बिजली की सप्लाई बंद हो गई।अमेरिका के रूस से तेल आयात पर रोक के बाद कीमतें 35 फीसदी बढ़ गई हैं।कोका कोला व मैकडॉनल्ड ने भी रूस में अपने उत्पादों की बिक्री रोक दी।यूरोपीय संघ ने कुछ रूसी सांसदों, अमीरों, समुद्री क्षेत्र और बेलारूस के तीन बैंकों पर प्रतिबंध की घोषणा की।

रूस ने अमेरिका पर यूक्रेन में जैविक हथियार बनाने के सनसनीखेज आरोप लगाया है। रूसी अधिकारियों ने बुधवार को कहा, इसमें एंथ्रेक्स और प्लेग जैसे रोगों के घातक रोगाणु विकसित किए जा रहे थे।

About News Room lko

Check Also

पूर्व पीएम इमरान खान को दोहरा झटका, भड़काऊ बयान पर कोर्ट ने फटकारा; रक्षा मंत्री ने भी साधा निशाना

पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें खत्म होने का नाम ...